Crime NewsJharkhandNEWS

झारखंड के जंगलों में बिछा है मौत का सामान

Ranchi: झारखंड के जंगलों में नक्सलियों ने बम प्लांट कर न केवल अपनी ताकत का एहसास कराया है बल्कि झारखंड पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था को एक तरह से चुनौती भी दे डाली है. नक्सलियों के इरादे कितने खतरनाक हो गये हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जंगलों में अभीयान के दौरान जवान विस्फोट की चपेट में आ कर घायल हो रहे हैं, जिससे पुलिस की नींद उड़ी हुई है कि आखिर कैसे बम से बचा जाए. अब तो ग्रामीण भी बम की चपेट में आकर घायल हो रहे हैं.

अब तकनीकी तौर पर भी बेहद मजबूत हुए हैं नक्सली

झारखंड में कुछ साल पहले सुरक्षाबल नक्सलियों को घेर कर मार रहे थे लेकिन हाल के दिनों में नक्सलियों ने अपने मंसुबे को साफ कर दिया है कि अभी भी लड़ाई इतना आसान नहीं है. नक्सलियों ने कितनी खतरनाक प्लानिंग की है कि शायद खुफिया विभाग को भी इसका अंदाजा नहीं हुआ होगा. खतरनाक इरादे वाले नक्सली अब तकनीकी तौर पर बेहद मजबूत हुए हैं और अपनी चाल से पुलिस को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

अब बम प्लांट कर हैं

Sanjeevani

दरअसल, नक्सली अब पुलिस से एक कदम आगे सोचने लगे हैं और पुलिस को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने की जुगाड़ में जुट गए हैं. नक्सली आमने-सामने की लड़ाई नहीं लड़ना चाहते हैं. अब नक्सलियों ने झारखंड के जंगलों में सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए जगह जगह बम को प्लांट करना शुरू कर दिया है. झारखंड के जंगलों में नक्सलियों के बिछाए प्रेशर बम की चपेट में पुलिसकर्मी शहीद हो रहे हैं या घायल हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: जानिये, किस आतंकी संगठन ने ली मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी

झारखंड पुलिस लोहरदगा ,गुमला और सारंडा में दो बड़े हार्डकोर नक्सली के खात्मे पर लगी हुई हैं. नक्सली रविन्द्र गंझू और महाराज प्रामाणिक को पकड़ने या मारने के लिए अभियान चला रही है, लेकिन दोनों ने पुलिस को अपने चाल में फंसा दिया है. नक्सलियों ने जंगलों को प्रेशर बम को अपनी सुरक्षा लगा रखा हैं.

ग्रामीणों को भी अब सता रहा है बम का भय

ग्रामीण पशुओं को भी चराने जंगलों में लेकर जाते हैं लेकिन ग्रामीणों को अब जंगलों में बम का भय सता रहा है. उन्हें डर है कि कहीं वह भी इस बम का निशाना नहीं बन जाएं. शनिवार को गुमला में एक ग्रामीण पशु को चराने जंगल गया था, प्रेशर बम की चपेट में आने से घायल हो गया.

इसे भी पढ़ें:  सबकः बस में महिला यात्रियों को छेड़ता था, मुंह पर पोत दी कालिख

 

 

 

Related Articles

Back to top button