न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

किसी भी देश की ताकत होते हैं युवा : जीपी सिंह

बोकारो थर्मल में भाविप ने स्वामी विवेकानंद की जयंती मनायी

100

Bermo : बोकारो थर्मल स्थित स्वामी विवेकानंद पार्क में शनिवार को स्वामी विवेकानंद की जंयती भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा के द्वारा मनायी गयी.  जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार, विशिष्ट अतिथि के रुप में भारत विकास परिषद ग्रामीण विकास के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी सिंह और मुख्य अभियंता निखिल कुमार चौधरी ने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर माल्र्यापण की.

पूरी दुनिया में हिंदुत्व और आध्यात्म का परचम लहराया

समारोह को संबोधित करते हुए जीपी सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत के महान दार्शनिक थे. जिन्होंने पूरी दुनिया में हिंदुत्व और आध्यात्म का परचम लहराया. उनका मानना था कि युवा किसी भी देश की वो शक्ति है, जो देश को विकसित और दुनिया की ताकत बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के अवसर पर भारत में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. साथ ही स्वामी विवेकानंद ने 1893 में शिकागो में हुई विश्व धर्म सम्मेलन में भारत को विश्वपटल पर एक नई पहचान दिलाई. उनके ओजपूर्ण विचार और महान शख्सियत किसी भी वर्ग और धर्म के लोगों को प्रेरणा प्रदान करती है.

वर्ष 1984 में युवा वर्ष मनाने का फैसला किया था

प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार ने कहा कि स्वामी विवेकानंद आधुनिक भारत के एक महान चिंतक, महान देशभक्त, दार्शनिक, युवा संन्यासी, युवाओं के प्रेरणास्रोत और एक आदर्श व्यक्तित्व के धनी थे. भारतीय नवजागरण का अग्रदूत यदि स्वामी विवेकानंद को कहा जाए तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगा. मुख्य अभियंता निखिल कुमार चौधरी ने कहा कि विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारतीय केंद्र सरकार ने वर्ष 1984 में युवा वर्ष मनाने का फैसला किया था. राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस 12 जनवरी को प्रत्‍येक वर्ष 1985 से मनाया जाता है.

मौके पर डीवीसी के डीजीएम पीके सिंह, डिप्टी चीफ बीके मंडल, एनके चौधरी, अरुण कुमार, वीएन शर्मा, भाविप के सचिव एचएम प्रजापति, अध्यक्ष दीपक कुमार, उपाध्यक्ष एपी मेहता, बिपीन कुमार, कुंदन झा, अरीजीत देव नाथ, बलवंत यादव, प्रभात सिन्हा, एसपी चौधरी समेत काफी संख्या में लोग व डीवीसी कर्मी मौजूद थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: