न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

10 रुपये के सिक्के लेने से दुकानदार ने इनकार किया, कोर्ट ने सजा सुना दी

मध्यप्रदेश के एक दुकानदार को ग्राहक से दस रुपये के सिक्के लेने से इनकार करना भारी पड़ गया.

259

 Bhopal : मध्यप्रदेश के एक दुकानदार को ग्राहक से दस रुपये के सिक्के लेने से इनकार करना भारी पड़ गया. मुरैना की स्थानीय अदालत ने उस दुकानदार को कलेक्टर के आदेश की अवहेलना का दोषी करार देते हुए अदालत उठने तक की सजा और 200 रुपये का जुर्माना भरने का आदेश दिया. इस संबंध में सहायक लोक अभियोजक अधिकारी भूपेंद्र सिंह के अनुसार आकाश नाम के ग्राहक ने मुरैना के जौरा कस्बे में बनियापारा स्थित दुकानदार अरुण जैन की दुकान से 17 अक्टूबर 2017 को दो रुमाल खरीदे.

इसके बदले उन्होंने दुकानदार को 10-10 रुपये के दो सिक्के दिये. लेकिन दुकानदार ने 10 रुपये के सिक्के यह कहते हुए आकाश को वापस कर दिये कि ये सिक्के अब बाजार में चलन में नहीं हैं.

Aqua Spa Salon 5/02/2020
इसे भी पढ़ें- SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलट देगी मोदी सरकार, कैबिनेट ने दी संशोधन को मंजूरी

दुकानदार नहीं माना और 10 रुपये के सिक्के नहीं लिये

Related Posts

#Indian_Airforce में शामिल होंगे 83 तेजस फाइटर जेट, HAL के साथ 39,000 करोड़ की डील पर मुहर

HAL ने 56,500 करोड़ रुपए की डील को घटाकर 39,000 करोड़ रुपए कर दिया है. एक साल लंबी बातचीत के बाद इस डील में 17,000 करोड़ रुपए की कमी की गयी है.

इस पर आकाश ने दुकानदार को बताया कि कलेक्टर मुरैना का आदेश है कि 10 रुपये के सिक्कों को लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता और ये सिक्के बाजार में चलन में हैं. इसके बावजूद दुकानदार नहीं माना और उसने ग्राहक से रुमाल वापस लेकर उसे वहां से चलता कर दिया. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आकाश ने घटना की रिपोर्ट जौरा पुलिस थाने में दर्ज कराई. पुलिस ने दुकानदार अरुण जैन के खिलाफ कलेक्टर द्वारा सिक्के स्वीकार करने के संबंध जारी आदेश का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया.

जौरा के न्यायिक मैजिस्ट्रेट जेपी चिडार की अदालत ने मामले की सुनवाई के बाद दुकानदार अरुण जैन को आईपीसी की धारा 188 के तहत कलेक्टर के आदेश की अवहेलना करने का दोषी पाया और उसे अदालत उठने तक की सजा दी तथा 200 रुपये का जुर्माना लगाया.

इसे भी पढ़ें-सेबी ने कोलकाता हाई कोर्ट में पोंजी स्कैम के आरोपी केडी सिंह के देश से भागने की आशंका जताई

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं 

Sport House

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like