न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दिल्ली में सुलझी महागठबंधन की गांठ, सभी मुद्दों पर बनी सहमति

eidbanner
526

New Delhi: झारखंड में महागठबंधन की गांठें दिल्ली में सुलझ गयी हैं. कांग्रेस, झाविमो औऱ झामुमो के शीर्ष नेताओं ने आपस में बातचीत कर आमराय बना ली है. जल्द ही इसकी घोषणा रांची में दिशोम गुरु शिबू सोरेन की उपस्थिति में की जायेगी. कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन, झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने शनिवार देर शाम दिल्ली में महागठबंधन पर साथ मिलकर चलने की रणनीति पर चर्चा की. शनिवार की सुबह हेमन्त सोरेन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात सकारात्मक रही और सभी मुद्दों पर आपसी सहमति बन गयी.

इसे भी पढ़ें – भारत ने पाक से दो टूक कहा- आतंकवाद के खिलाफ गंभीर हैं तो दाऊद और सलाहुद्दीन को सौंपें

बाबूलाल मिले कांग्रेसी नेताओं से

बाबूलाल मरांडी ने दिन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समझौते पर अपनी सहमति दी. देर शाम लगभग सभी घटक दलों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से घोषणा की गयी कि सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गयी है. लोकसभा चुनाव में महागठबन्धन का नेतृत्व कांग्रेस करेगी और विधानसभा के चुनाव में महागठबन्धन का नेतृत्व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन करेंगे. लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे, संख्या और कौन-सी सीट किस दल को मिले इसका सर्वसम्मत निर्णय किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें – गोवा में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल को पत्र लिख कर सरकार को बर्खास्त करने को कहा

वामदलों को शामिल करने पर सहमति, पर कोडरमा सीट छोड़नी होगी

वामदलों को गठबन्धन में शामिल करने पर सभी दल ने अपनी सहमति जताई लेकिन वामदलों से आग्रह किया गया है कि वे कोडरमा पर अपना दवा छोड़ें और सभी वाम दाल मिल कर एक राय बनायें तो लोकसभा चुनाव में उन्हें गठबंधन का हिस्सा बनाया जा सकता है. विधानसभा चुनाव में वामदल गठबन्धन का हिस्सा होंगे इस पर सभी दल सहमत हैं. महागठबंधन के हर मुद्दे की विस्तृत जानकारी और सभी सहयोगी दलो को लोक सभा चुनाव में मिली सीटों की जानकारी और विधान सभा चुनाव की रणनीति सहित साझा चुनाव प्रचार कार्यक्रम की रूपरेखा की घोषणा जल्द से जल्द झामुमो सुप्रीमो दिशोम गुरु की उपस्थिति में रांची में होगी.

इसे भी पढ़ें – न्यूजीलैंड: मस्जिदों पर हुए हमले में घायल दो भारतीयों की मौत

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: