Lead NewsSports

JSSPS के 5 कैडेटों के लिए खुली खेलो इंडिया की राह, गुवाहाटी में मिलेगा हुनर निखारने का शानदार मौका

Ranchi : जेएसएसपीएस (झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसायटी), होटवार के खाते में एक और उपलब्धि आयी है. यहां के पांच साइक्लिस्ट कैडेटों का चयन खेलो इंडिया के लिए हो गया है. नारायण महतो, विकास उरांव, अर्जुन कुमार के अलावे श्वेता और सिंधू लता हेंब्रम का चयन खेल एकेडमी, गुवाहाटी के लिए किया गया है. उन्हें अब गुवाहाटी जाकर वहां रहने, खेल प्रैक्टिस करने, पढ़ाई की और भी शानदार सुविधाएं मिलेंगी. इनके माता-पिता रविवार (24 अक्टूबर) को जेएसएसपीएस के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे. इस दौरान उन्हें औपचारिक जानकारी देते हुए गुवाहाटी भेजे जाने की सहमति ली जायेगी. झारखंड साइक्लिंग संघ और जेएसएसपीएस ने इस उपलब्धि पर खुशी जतायी है.

इसे भी पढ़ें – 22 अक्टूबर को मंत्री आलमगीर आलम का आवास घेरेंगे मनरेगा कर्मी, कहा- डेढ़ साल से ठग रहे

advt

खेती बारी के भरोसे चलता है खिलाड़ियों का घर

जिन कैडेटों का चयन हुआ है, उनकी पारिवारिक आर्थिक पृष्ठभूमि बेहद कमजोर वर्ग से है. नारायण महतो बोकारो से है. माता-पिता खेती कार्यों से घर चलाते हैं. पिता खीरोधर महतो के खेती के कामों से ही 8 सदस्यों वाले परिवार का जिम्मा उठाते हैं. 2017 में जेएसएसपीएस में आया नारायण तीन भाईयों में सबसे छोटा है. अभी वो जेएसएसपीएस में 9वीं क्लास में है. विकास उरांव का घर रांची में ही है. उसके पिता झगड़ू उरांव ईंट भट्ठा में दिहाड़ी मजदूरी करते हैं. तीन भाईयों में विकास दूसरे नंबर पर है. 2019 में हैदराबाद ट्रैक नेशनल में उसे चौथी पोजिशन मिली था.

अर्जुन कुमार हजारीबाग का है. पिता बटेश्वर महतो सब्जी बेचते हैं. हैदराबाद में (2019) ट्रैक नेशनल में उसे सातवीं रैंक मिली थी. श्वेता कुमारी रामगढ़ की है. पिता धनेश्वर महतो किसान हैं. सिंधू लता हेंब्रम चाईबासा की है. पिता शैलेंद्र मोहन हेंब्रम बेरोजगार हैं. मां-पिता अपने खेतों में छोटा मोटा काम करके किसी तरह गुजारा करते हैं. श्वेता और सिंधू हैदराबाद में आयोजित नेशनल टूर्नामेंट में अंडर 10 आयी थी. इसी आधार पर उनका चयन खेलो इंडिया के लिए हुआ है.

दो खिलाड़ियों का पहले हो चुका है चयन

गौरतलब है कि जेएसएसपीएस के ही कैडेट तारा मिंज और दीपराज का पूर्व में खेलो इंडिया के लिए पूर्व में चयन हो चुका है. इस तरह चार सालों के भीतर खेलो इंडिया में साइक्लिंग के कुल 7 खिलाड़ियों का चयन हो गया है. चयनित खिलाड़ियों को हर माह 10 हजार रुपये स्टाइपेंड, खेल किट और जरूरी इक्विपमेंट्स, टॉप लेवल के कोचों से ट्रेनिंग की सुविधा पढ़ाई लिखाई के साथ मिलेगी.

इसे भी पढ़ें – RU : टीआरएल विभाग में कुरमाली, खोरठा और खड़िया विषय के स्थायी शिक्षकों ने दिया योगदान

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: