Crime NewsLead NewsNational

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुई मुठभेड़ के मास्टरमाइंड माड़वी हिड़मा सहित 21 नक्सलियों पर इनाम घोषित

बस्तर में माओवादियों पर नकेल कसने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उठाया कदम

Raipur : देश के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के बस्तर में माओवादियों पर नकेल कसने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने कदम उठाया है. एनआईए की नजर इस इलाके में सक्रिय टॉप नक्सल नेताओं पर है.

एनआइए ने बीजापुर जिले के टेकमेटला में तीन अप्रैल को हुई मुठभेड़ के मास्टरमाइंड माड़वी हिड़मा सहित 21 नक्सलियों पर इनाम की घोषणा भी है.

advt

एनआईए ने मुठभेड़ के मास्टरमाइंड माड़वी हिड़मा पर सात लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. हालांकि हिड़मा पर इनाम टेकमेटला कांड की वजह से नहीं घोषित किया गया है.

उस पर इनाम अप्रैल 2019 में दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल होने की वजह से घोषित किया गया है. हिड़मा समेत सभी 21 दुर्दात नक्सलियों पर इनाम की घोषणा एनआइए ने एक अप्रैल को ही कर दी थी.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : 1 May से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग ले सकेंगे वैक्सीन, COVID-19 टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू

भीमा मंडावी हत्याकांड और कांग्रेसियों के नरसंहार की जांच कर रही एनआइए

एनआइए बस्तर में भीमा मंडावी हत्याकांड औरु झीरम में कांग्रेसियों के नरसंहार मामलों की जांच कर रही है. एनआइए उसे सौंपे गए मामलों की जांच करती है, पर बस्तर समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय बड़े नक्सल नेताओं पर नजर भी रखे हुए है. हिड़मा के अलावा जिन नक्सलियों पर एनआइए ने इनाम घोषित किया है उनमें कुछ पर पहले से विभिन्न राज्यों में इनाम घोषित है. हालांकि ये सभी नक्सली बस्तर में सक्रिय हैं.

इसे भी पढ़ें :पलामू में कोरोना के 104 नये मामले, आंकड़ा पहुंचा 550 के पार

भाकपा (माओवादी) के महासचिव वसवराजू पर दस लाख का इनाम

भाकपा (माओवादी) के महासचिव वसवराजू की गिरफ्तारी पर दस लाख का इनाम घोषित किया गया है. एक अन्य नक्सली नेता नम्बाला केशव राव पर 66 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है. नम्बाला केशव राव पर महाराष्ट्र, ओडिशा व छत्तीसगढ़ सरकारों ने पहले ही संयुक्त रूप से 1.85 रुपये करोड़ का इनाम रखा है. नम्बाला केशव राव नक्सलियों की खुफिया व सैन्य शाखा का प्रमुख है.

इसे भी पढ़ें :पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी कोरोना वायरस की चपेट में, AIIM’s के ट्रामा सेंटर में चल रहा इलाज

पोलित ब्यूरो के प्रत्येक सदस्य पर 10 लाख रुपये का इनाम

एनआइए ने नक्सल पोलित ब्यूरो के प्रत्येक सदस्य पर 10 लाख रुपये का इनाम रखा है. यहां सक्रिय मल्लुजुला वेणुगोपाल व कट्टकम सुदर्शन भी नक्सल पालित ब्यूरो के सदस्य हैं. मल्लुजुला वेणुगोपाल पर 1.04 करोड़ का इनाम पहले से रखा है. कट्टकम सुदर्शन पर पहले से 1.55 करोड़ रुपये का इनाम है.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS :  इलाहाबाद हाई कोर्ट  ने UP की राजधानी लखनऊ सहित 5 बड़े शहरों में लगाया FULL LOCKDOWN

बस्तर के इन नक्सलियों पर इनाम

बस्तर के स्थानीय नक्सलियों पर भी एनआइए ने इनाम घोषित किया है. बारसे सुक्खा पर पांच लाख, गिरी रेड्डी पर सात लाख, पाका हनुमानथु पर सात लाख, सुप्पो हुंगा पर पांच लाख, मासा माड़वी पर एक लाख, कुहराम सुनीता, मिडियम सुरेश पर 50-50 हजार व उमेश हेमला पर 20 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है.

इसे भी पढ़ें :Ranchi News : दलादिली चौक दुकानदार संघ ने 15 दिनों तक दुकानें बंद रखने का लिया निर्णय

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: