न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नवंबर तक शेष 14 लाख परिवारों को मिल जायेगा गैस सिलिंडर और चूल्हा : सीएम

15
  • 14 साल में 16.50 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन और पिछले चार साल में बढ़कर हुआ 50 लाख
  • सभी राशन कार्डधारी परिवारों की महिला को मिलेगा उज्ज्वला का लाभ

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के संचालन में पूरी पारदर्शिता बरती गयी है. महिलाओं को धुआं से मुक्ति दिलाना ही केंद्र एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है. अब राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत वैसे सभी राशन कार्डधारी परिवारों को शामिल किया गया है, जिनके पास पहले से कोई एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है. इस योजना का लाभ परिवार की महिलाओं के नाम पर ही लिया जा सकेगा. नवंबर 2019 तक राज्यभर में शेष बचे 14 लाख परिवारों को गैस सिलिंडर और चूल्हा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. मुख्यमंत्री शनिवार को खेलगांव में आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन एवं चूल्हा वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 तक झारखंड के 68 लाख परिवार में से मात्र 16 लाख 50 हजार परिवारों तक ही गैस सिलिंडर उपलब्ध था. वर्तमान समय में राज्य में 50 लाख परिवारों तक गैस सिलिंडर और चूल्हा उपलब्ध है.

14 साल में 18% और चार साल में 99%

वर्ष 2014 तक मात्र 18 फीसदी परिवार तक ही शौचालय उपलब्ध था. वर्तमान समय में राज्य के 99% परिवारों को शौचालय उपलब्ध हो सका है. नारी शक्ति को सशक्त एवं समृद्ध करना सरकार की प्राथमिकता रही है. पिछले साढ़े चार वर्षों में पूरे राज्य में एक लाख से अधिक सखी मंडलों का गठन किया गया है. इन सखी मंडलों में 62 हजार सखी मंडल आदिवासी बहनों ने बनाया है. झारखंड में मात्र एक रुपया शुल्क के साथ महिलाओं को 50 लाख रुपये तक की संपत्ति की रजिस्ट्री करायी जा रही है. इस योजना का लाभ पूरे राज्य में लगभग एक लाख 22 हजार से ज्यादा महिलाओं ने अब तक लिया है.

बेटियों के चेहरे पर लानी है मुस्कुराहट

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को साकार करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की है. इसके तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शादी की उम्र तक राज्य सरकार द्वारा 70 हजार रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जायेगी. बच्चियों की पढ़ाई-लिखाई के लिए राज्य सरकार 40 हजार रुपये और बेटियों के शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 30 हजार रुपये उपलब्ध करा रही है. योजना के तहत प्रत्येक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का पूरा लाभ मिल सकेगा.

वोट बैंक की राजनीति ने देश को नुकसान पहुंचाया

वोट बैंक की राजनीति के कारण देश को नुकसान पहुंचाया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता को भ्रमित करनेवाले लोगों से बचने की जरूरत है. सभी के सहयोग से ही देश सुपर पावर की ओर अग्रसर होगा. अब हमारे देश को पूरी दुनिया एक बड़ी शक्ति के रूप में देखती है. मौके पर लाभुकों ने अपने अनुभव भी साझा किये. मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से पांच महिला लाभुकों के बीच एलपीजी गैस सिलिंडर एवं चूल्हा का वितरण किया.

इसे भी पढ़ें- वन पट्टा मामला : झारखंड के आदिवासियों ने फूंका बिगुल, कहा- कॉरपोरेट के हाथ में जंगल जायेगा, तो राज्य…

इसे भी पढ़ें- #Saryu Roy ने कहा बकोरिया मामले में SC जाकर सरकार की जगहंसाई हुई, Kunal Sarangi ने कहा उदाहरण पेश…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: