न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बीआइटी मेसरा में इंजीनियरिंग के विभिन्न स्ट्रीम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

336
  • देवघर, जयपुर और पटना सेंटर की 375 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
  • जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगी 2019 शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई

Ranchi: राज्य के अग्रणी इंजीनियरिंग संस्थान बीआइटी मेसरा में शैक्षणिक सत्र 2019 को लेकर दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. बीआइटी के देवघर, जयपुर और पटना एक्सटेंशन सेंटर में इंजीनियरिंग के लिए 375 सीटों की घोषणा की गयी है. इसमें देवघर में 135, जयपुर में 90 और पटना में 150 सीटों पर होम स्टेट के बच्चों का एडमिशन लिया जायेगा. दाखिले की प्रक्रिया 10 मई से शुरू हो गयी है. जबकि कक्षाएं जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होंगी. सफल अभ्यर्थियों को उनके इच्छानुरूप ट्रेड भी दिये जाने की भी व्यवस्था की गयी है. जानकारी के अनुसार बीआइटी देवघर में 270 सीटों के लिए दाखिले की औपचारिकताएं पूरी की जायेंगी. यहां पर कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है. कमोबेश पटना में सिविल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रक्लि इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग भी शामिल है. बीआइटी देवघर में कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है.

इसे भी पढ़ें- औद्योगिक उत्पादन 21 माह के निचले स्तर पर, तीन साल में सबसे कम रही औद्योगिक वृद्धि दर

स्टेट कोटे के तहत बच्चों के लिए एक तय मार्क्स

SMILE

बीआइटी मेसरा प्रबंधन ने इन तीनों कालेजों में इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन लेना अनिवार्य किया है. अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी और अनुसूचित जाति के लिए 7.5 फीसदी अंक 12वीं बोर्ड में लाना जरूरी किया गया है. 12वीं में इंजीनियरिंग का कोर्स परस्यू करने के लिए 12वीं उत्तीर्ण करना जरूरी किया गया है.

इसे भी पढ़ें – राज्य के 60,46,931 बीपीएल परिवारों में से 29,04,071 को ही मिला प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: