Budget 2021

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत के आत्मविश्वास को उजागर करनेवाला और आत्मनिर्भरता के विजन का बजट

पीएम मोदी बोले, इंडिविजुअल, इंवेस्टर, इंडस्ट्री और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा पेश किये गये बजट को भारत के आत्मविश्वास को उजागर करनेवाला बजट बताया. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब कोविड 19 महामारी की वजह से पूरी दुनिया हिली हुई है. ऐसे संकट के समय भारत ने आत्मविश्वास से भरा बजट पेश किया है. उन्होंने इसे भारत सरकार के आत्मविश्वास को उजागर करनेवाला बजट बताया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में इंडिविजुअल, इंवेस्टर, इंडस्ट्री और इंफ्रास्ट्रकचर पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है. इस बजट में आत्मनिर्भरता का विजन है. बजट में विकास का विश्वास भी है. उन्होंने कहा कि बजट आत्मविश्वास पैदा करेगा. ये आत्मनिर्भर भारत का बजट है.

ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट युवाओं के लिए नये अवसर उपलब्ध करायेगा. इसमें हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखने की कोशिश की गयी है. इससे आम लोगों की ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर जोर दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंःबजट में रेलवे के लिए रिकॉर्ड 1.10 लाख करोड़ रुपये

प्रोएक्टिव है बजट, ट्रांस्परेंसी भी है

प्रधानमंत्री ने कहा कि कई विशेषज्ञ ये मान कर चल रहे थे कि अभी जो हालात हैं उसमें बजट में लोगों पर बोझ डाला जायेगा, लेकिन उनका ये अनुमान गलत साबित हुआ है. लोगों पर बोझ डालने की जगह बजट का विस्तार किया गया है. यह प्रोएक्टिव बजट है. बजट में ट्रांस्परेंसी भी है.

वेल्थ और वेलनेस पर जोर

पीएम ने इस बात पर ध्यान दिलाया कि बजट में वेल्थ और वेलनेस पर जोर दिया गया है. देश के हर क्षेत्र का विकास हो इसका ध्यान रखा गया है. दक्षिण भारत के राज्यों, नार्थ ईस्ट तथा उत्तर भारत के लेह औऱ लद्दाख जैसे उपेक्षित क्षेत्रों के विकास ध्यान दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः अगले वित्त वर्ष में 12 लाख करोड़ रुपये का कर्ज जुटायेगी सरकार : सीतारमण

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: