न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिना सब्सिडी वाले #Cooking_Gas की कीमत में 150 रुपये का इजाफा,  कांग्रेस ने कहा, मोदी सरकार ने करंट मार दिया

कांग्रेस ने रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए बुधवार को दावा किया कि उन्होंने जनता की जेब पर करंट लगा दिया है.

813

NewDelhi :  बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में आज बुधवार 12 फरवरी से  लगभग 150 रुपये का इजाफा हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार देश के बड़े शहरों में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर आज से महंगा हो गया है. जान लें किभारत में रसोई गैस के कुल 27.6 करोड़ यूजर हैं, इनमें से करीब दो करोड़ यूजर को गैस सब्सिडी नहीं मिलती है.

खबर है कि दिल्ली में 14 किलो के इंडेन गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपये की तेजी के साथ 858.50 रुपये हो गयी है. कोलकाता के ग्राहकों को 149 रुपये ज्यादा चुकाने के बाद 896.00 रुपये में गैस सिलिंडर मिलेगा. मुंबई में गैस सिलेंडर के भाव में 145 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और नया दाम 829.50 रुपये हो गया है.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली चुनाव : #Public-Rejected_Congress, पी चिदंबरम खुश, शर्मिष्ठा मुखर्जी का सवाल, AAP की जीत पर हम जश्न क्यों मना रहे हैं?

इंडियन ऑयल प्रति दिन 30 लाख इंडेन गैस सिलेंडर की सप्लाई करती है

चेन्नई में गैस सिलेंडर का नया भाव 147 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 881 रुपये हो गया है. जान लें कि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के भाव में इस साल एक जनवरी के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था. ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय करती हैं. इंडियन ऑयल देश में प्रति दिन 30 लाख इंडेन गैस सिलेंडर की सप्लाई करती है.

hotlips top

इसे भी पढ़ें : #Arvind_Kejriwal दिल्ली के सीएम पद की शपथ 16 फरवरी को लेंगे, रामलीला मैदान में होगा समारोह  

करंट की बात करते करते जनता की जेब पर ही करंट मार दिया

कांग्रेस ने रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए बुधवार को दावा किया कि उन्होंने जनता की जेब पर करंट लगा दिया है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, मोदी जी ने रसोई गैस की क़ीमत 144 रुपये बढ़ाई. 2019 से 2020 यानी एक साल में रसोई गैस की क़ीमत 200 रुपये बढ़ा दी. दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपये, मुंबई में 829.50 रुपये, चेन्नई में 881 रुपये और कोलकाता में 896 रुपये है.

उन्होंने प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए दावा किया, करंट की बात करते करते जनता की जेब पर ही करंट मार दिया. दरअसल, रसोई गैस की कीमतों में बुधवार को 144.5 रुपये प्रति सिलिंडर की भारी-भरकम वृद्धि की गयी है.  सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी. हालांकि सरकार ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर लगभग दोगुनी कर दी है.  इससे सब्सिडी वाले सिलिंडर के उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा.

कमर्शियल गैस सिलेंडर अभी 1550.02 रुपये में मिल रहा है

1 फरवरी 2020 को पेश हुए आम बजट से पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव 224.98 रुपये बढ़े थे. कमर्शियल गैस सिलेंडर अभी 1550.02 रुपये में मिल रहा है. घरेलू रसोई गैस यूजर के लिए उस वक्त भी भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया था. घरेलू रसोई गैस सिलिंडर (14.2 किलो) 749 रुपये का ही मिल रहा था.

पिछले महीने तक सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम पिछले छह महीने में 13 फीसदी या करीब 62 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़े. केंद्र सरकार की तरफ से फ्यूल सब्सिडी में कटौती करने के बाद ऑयल कंपनियों ने कीमत की जानकारी देना बंद कर दिया है.

इसे भी पढ़ें :  दिल्ली विधानसभा में दिखेंगे 16 नये चेहरे, सभी AAP विधायक

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like