JharkhandRanchi

पैसेंजर्स एसोसिएशन ने केंद्र से की सभी ट्रेनों को शुरू करने की मांग, कहा- स्पेशल ट्रेन के नाम पर ना लें अधिक किराया

Ranchi. झारखंड पैसेंजर्स एसोसिएशन ने होली महापर्व पर यात्रियों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद जतायी है. इसे देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और पीयूष गोयल एवं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सहित सभी बोर्ड मेम्बर तथा क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को लेटर लिखा है. उनसे अपील की है कि जिन ट्रेनों का परिचालन अब तक फिर से शुरू नहीं किया गया है, उन्हें नियमित तौर पर फिर से चलाया जाये. एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार सरावगी और सचिव प्रेम कटारूका के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कारण देश की नियमित रेल परिवहन वयवस्था को अब भी स्थगित रखा गया है. “लाइफ लाईन” के अभाव में मध्यमवर्गीय औऱ गरीब तबका प्रभावित हो रहा है. होली महापर्व और जनहित के लिहाज से जल्द से जल्द सभी रेगुलर ट्रेनों को चलाना शुरू किया जाये.

स्पेशल ट्रेन में स्पेशल के नाम पर लूट

एसोसिएशन के मुताबिक कोरोना संक्रमण के खतरे के नाम पर सरकार ने देश भर में नियमित यात्री गाड़ियों का परिचालन ठप किया हुआ है. इसके अलावे स्पेशल ट्रेन का तमगा लगा कर यात्रियों से मनमाना भाड़ा रेलवे ले रहा है. स्पेशल ट्रेन में स्पेशल कुछ भी नहीं बल्कि इसके बजाये लम्बी दूरी के नाम पर सामान्य भाड़े से 30% से 40% और कम दूरी की यात्रा के लिये 100% या उससे भी अधिक भाड़ा वसूला जा रहा है. ऐसा करके गरीब-मध्यमवर्गीय यात्रियों का आर्थिक दोहन के साथ साथ उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है.

तानाशाही रवैये से नाराजगी

कई ऐसी गाड़ियां हैं जिनका परिचालन रेलवे ने रोके रखा है. स्पेशल ट्रेनों की आड़ में यात्रियों के साथ तानाशाही रवैया अपनाया जा रहा है. इस प्रवृति से उद्योग, व्यापार, शिक्षा, चिकित्सा क्षेत्रों के साथ-साथ आम नागरिकों की आर्थिक क्षमता पर बुरा असर पड़ रहा है. यह राष्ट्रहित के अनुरूप नहीं है. अतः व्यापक जनहित और राष्ट्रहित के मद्देनजर सरकार सभी रूटों पर नियमित ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का आदेश निर्गत करें.

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: