JharkhandRanchi

मेन रोड हनुमान मंदिर के पीछे पार्किंग स्थल पर ठेले-खोमचे वालों का कब्जा…

Ranchi :  मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पीछे स्थित निगम का डेली मार्केट पार्किंग स्थल अवैध रूप से ठेले-खोमचे लगाने वाले दुकानदारों के कब्जे में है. एक तरफ राजधानी में पार्किंग व्यवस्था सुचारू रूप से चले और लोगों को अपने वाहनों के लिए कम पार्किंग शुल्क देना पड़े, इसके लिए नगर निगम बोर्ड परिषद एक बेहतरीन प्रस्ताव पास कर चुकी है.

वहीं आज डेली मार्केट के पास निगम के पार्किग स्थल का जमकर दुरुप्रयोग हो रहा है. पार्किंग स्थल के अंदर और बीच रोड में जिस तरह से अवैध दुकानदारों द्वारा सड़कों का अतिक्रमण किया जा रहा है, उससे राहगीरों को चलने में काफी परेशानी हो रही है. स्थिति तब ऐसी है, जब एक साल पहले ही मेयर आशा लकड़ा और तत्कालीन उपनगर आयुक्त संजय कुमार ने इलाके का दौरा कर अवैध पार्किंग करने वालों को कड़ी फटकार लगायी थी.

इसे भी पढ़ें : #ODF Gumla का सच : इंजीनियर के फर्जी हस्ताक्षर से निकले 1.16 करोड़, इससे बनने थे 928 शौचालय

सुबह-शाम रहता है दुकानदारों का कब्जा

प्रतिदिन सुबह और शाम को पार्किंग स्थल परिसर के अंदर औऱ बाहर ठेले-खोमचे लगाने वाले दुकानदार सड़कों का अतिक्रमण करते है. रोज शाम को यहां पर ठेले लगाने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है. उन अवैध दुकानों, ठेले-खोमचों के साथ ही आसपास के सभी दुकानों के वाहन भी अवैध रूप से बीच सड़क पर खड़ा किये जाते है. इससे कई फीट चौड़ी सड़क सकरी हो जाती है.

अवैध पार्किंग के कारण हर समय यहां जाम की स्थिति रहती है. सड़क पर चलने तक की जगह न होने के कारण गाड़ियां रेंगती रहती हैं. कई बार टक्कर लगने के कारण कहासुनी के साथ ही मारपीट भी हो जाती है. इसके बावजूद निगम प्रशासन अपनी जिम्मेवारियों से आंखे मूंदे बैठा हैं.

इसे भी पढ़ें : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुमला और देवघर का दौरा रद्द, खराब मौसम बनी वजह

निगम प्रशासन का भी डर नहीं

दुकानदारों द्वारा जिस तरह से सड़कों का अतिक्रमण किया जा रहा है, उससे लगता है कि निगम प्रशासन से इन लोगों को थोड़ा सा भी डर नहीं है.  उनके नहीं डरने की बात गत वर्ष भी सामने आयी थी. 27 अक्टूबर 2018 को मेयर आशा लकड़ा और तत्कालीन उपनगर आयुक्त संजय कुमार यहां होने वाले अतिक्रमण के खिलाफ जबरदस्त फॉर्म में दिखे थे.

adv

उन्होंने पार्किंग स्थल पर अवैध ठेला, पान गुमटी लगाने वाले दुकानदारों को कड़ी फटकार लगायी थी. लेकिन उनके जाते ही डेली मार्केट के आस-पास अतिक्रमण की स्थिति बनने लगी थी. न्यूज विंग ने भी इस बात को बड़ी प्रमुखता से प्रचारित किया था.

इसे भी पढ़ें : #Hinduism को राजनीतिक रूप से पेश करना हिंदू धर्म पर प्रहार है : #ShashiTharoor

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: