NationalWorld

पाकिस्‍तानी पायलट को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला, अभिनंदन ने मार गिराया था उसका F-16  

NewDelhi : पाकिस्तान ने भले ही भारत के दबाव में आकर विंग कमांडर अभिनंदन को सौंप दिया हो, लेकिन  उसके ही नागरिकों ने अपने एयरफोर्स के पायलट शाहजुद्दीन की भारतीय पायलट समझकर हत्या कर दी. खबरों के अनुसार दोनों ही पायलटों में काफी समानता थी. दोनों ही अपनी देश की सेवा के लिए अपने कर्तव्य का पालन कर रहे थे. लेकिन एक की दुश्मन के हाथों से निकलकर वतन वापसी हुई तो वहीं एक की उसके ही अपने लोगों ने हत्या कर दी. जिस तरह से विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पीढ़ियां भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रही हैं, उसी तरह ही पाकिस्तानी विंग कमांडर शाहजुद्दीन का परिवार भी पाकिस्तान वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रहा है.  शाहजुद्दीन के पिता वसीमुद्दीन पाकिस्तान एयरफोर्स में एयर मार्शल हैं, जिन्होंने एफ-16 और मिराज की उड़ान भरी है.  27 फरवरी को भारत में हमले की मंशा से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के जहाजों को भारत ने खदेड़ दिया था.  इसी दौरान भारत ने उसके एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

Jharkhand Rai

एफ-16 उड़ा रहे शाहजुद्दीन ने पैराशूट से पीओके में सफलतापूर्वक उतर गये. लेकिन वहां लोगों ने भारतीय वायुसेना का पायलट समझ कर उन पर हमला कर दिया.  उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वह जीवन की लड़ाई हार गये. शहजाज पाकिस्‍तान एयरफोर्स की नंबर 19 स्‍क्‍वाड्रन जिसे शेर दिल्स भी कहा जाता है के साथ थे. जिसके पास एफ-16 हैं.

शाहाज की मौत की खबर का खुलासा लंदन के वकील खालिद उमर ने किया

शाहाज की मौत की खबर का खुलासा लंदन के एक वकील खालिद उमर ने किया जिनके अनुसार उन्हें एफ-16 विमान उड़ा रहे पायलट के परिजनों से सूचना मिली थी कि शाहाज का विमान मार गिराया गया है. शाहाज अपने विमान से पैराशूट की मदद से सफलतापूर्वक पाकिस्तान की जमीन पर उतरे थे लेकिन भीड़ ने उनकी हत्या कर दी.  पीटने के बाद जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तब तक बहुत देर हो चुकी थी.  पाकिस्‍तान की सरकार भी उनकी पहचान सामने नहीं लाने से बच रही है.  विशेषज्ञों की मानें तो पाक सरकार को इस बात का डर है कि अगर उन्‍होंने ऐसा किया तो फिर पूरी दुनिया को पता लग जायेगा कि एफ-16 का प्रयोग गलत तरीके से हो रहा है.  पाक को एफ-16 आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए दिये गये थे.  पाकिस्‍तान में हुई इस घटना की सोशल मीडिया पर खासी चर्चा हो रही है.

Samford

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: