JharkhandRanchi

अप्रैल के पहले सप्ताह से पूर्व की तरह हो जायेगी रांची से फ्लाइट की संख्या

जानकारी के आभाव में व्यापारी कार्गो सेवा का नहीं ले पा रहे लाभ

Ranchi : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधाओं पर व्यवसायियों को जागरूक करने के लिए एएआइ कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड (कार्गो) के प्रबंधक और झारखंड चेंबर की बैठक हुई.

बैठक में झारखंड चेंबर ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से पर्याप्त संख्या में फ्लाइट की अनुपलब्धता के कारण हो रही कठिनाइयों पर भी चर्चा की. चेंबर ने कहा कि पर्याप्त संख्या में एयर कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण प्रदेश के लोगों को बहुत दिक्कत हो रही है.

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए सप्ताह में केवल तीन दिन विमान सेवा है, जबकि पुणे, जयपुर, भुवनेश्वर, रायपुर व पटना की सीधी विमान सेवा बंद है. जिससे लोगों को आवागमन में कठिनाई हो रही है. यह आग्रह किया गया कि मुख्यतः रांची से पुणे, जयपुर, भुवनेश्वर, रायपुर, वाराणसी की सीधी विमान सेवा चालू कर दी जाये. साथ ही रांची से कोलकाता-पटना के लिए सुबह व शाम के समय प्रतिदिन विमान सेवा को आरंभ किया जाये.

एयरपोर्ट निदेशक बिनोद शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार पूर्व की क्षमता से 80 फीसदी तक फ्लाईट चलाने का निर्देश है. जिसके तहत रांची से अधिकतम फ्लाईट परिचालित हैं. जल्द ही रांची से पटना के लिए सीधी विमान सेवा की शुरुआत की जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से फ्लाइट की संख्या बढ़ा कर पूर्व की भांति सामान्य किये जाने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें: नेशनल फर्टिलाइजर्स में अपनी 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

एयरक्राफ्ट कंपनियों व व्यापारियों के बीच होगी बैठक

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कार्गो सेवाओं का अधिकाधिक लाभ लेने के लिए 24 फरवरी को चेंबर भवन में विभिन्न एयरक्राफ्ट कंपनियों व व्यापारियों की बैठक की जायेगी. इस बैठक में रांची एयरपोर्ट से कार्गो विमान सेवा के विस्तार संबंधित मुद्दों पर वार्ता की जायेगी.

इस बैठक में नागर विमानन विभाग के सचिव, विभिन्न एयरक्राफ्ट कंपनियों के प्रतिनिधि, झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अलावा रांची, कोलकाता, पटना व दुर्गापुर एयरपोर्ट से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी हिस्सा लेंगे.

इस आशय की सहमति बुधवार को फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज और एयरपोर्ट निदेशक बिनोद शर्मा के साथ संपन्न हुई बैठक में बनी.

जानकारी के आभाव में व्यापारी कार्गो सेवा का नहीं ले पा रहे लाभ

अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा ने कहा कि झारखंड से अन्य राज्यों में सब्जियां, बागवानी उत्पाद, रेडीमेड गारमेंट, डेयरी प्रोडक्ट, लाह, मोटर पार्ट्स सेक्टर की वस्तुएं देश-विदेश में कार्गो द्वारा भेजी जाती हैं. किंतु जागरुकता के अभाव में व्यापारी इस सुविधा का अधिकाधिक लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

झारखंड में इन सभी सेक्टर्स का व्यापार बढ़ाने, विशेष कर किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके, इस कारण ऐसे व्यवसायियों के साथ एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: लातेहार: रंगदारी वसूलने आया टीएसपीसी का सबजोनल कमांडर गिरफ्तार, 8 हथियार और 560 कारतूस बरामद

Related Articles

Back to top button