न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

कैमरा युक्त नयी ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था बनी जी का जंजाल, लगने लगे जाम

पहले से चरमरायी यातायात व्यवस्था, कैमरे की वजह से परेशानी और बढ़ी

43

Ranchi: राजधानी में पहली जनवरी से कैमरे में यातायात व्यवस्था कैद हो रही है. 16 जगहों पर हाई रिज्यूलेशन कैमरे लगाये गये हैं. यहां पर यातायात पुलिस की तरफ से सड़क की दोनों ओर पीले रंग से स्टॉप लिखा गया है. इन 16 जगहों में से अधिकतर पर ट्रैफिक सिग्नल ठीक से काम ही नहीं करता है. पर कैमरे में वाहनों का नंबर कैद हो जा रहा है. नयी व्यवस्था से हिनू चौक, एजी मोड़, करमटोली, सहजानंद चौक, बिरसा चौक, लालपुर, राजभवन चौक, रातू रोड चौक समेत अन्य जगहों पर पहले की तुलना में अधिक जाम लगने लगे हैं. इसे नियंत्रित करना यातायात पुलिस के लिए काफी मुश्किल हो रहा है. कुल मिलाकर नयी व्यवस्था जी का जंजाल बन गया है. इन सभी जगहों पर वाहन चालकों को किस डायरेक्शन में जाना है, यही पता नहीं चल रहा है. यातायात पुलिस वाले अपने हाथों के इशारे से ही वाहन चालकों को इधर-उधर जाने का निर्देश दे रहे हैं.

eidbanner

राज्य सरकार ने स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था लागू करने के लिए प्रारंभिक चरण में 16 जगहों पर कैमरा लगा कर ऑनलाइन चालान काटने की व्यवस्था शुरू की है. चालान भी कट रहे हैं. आड़े-तिरछे भागनेवालों पर कैमरे की नजर भी है. एख लाख से अधिक वाहन चालकों की गड़बड़ी कैमरे में कैद भी हुई है. पर न तो इसका हल ट्रैफिक पुलिस निकाल पा रही है और न ही जाम से लोगों को मुक्ति मिल रही है. अब वैसे चौक-चौराहे भी जाम का शिकार हो रहे हैं, जहां पहले ट्रैफिक स्मूथ रहता था.

डोरंडा कॉलेज से लेकर एजी मोड़ तक चलना भी हुआ मुश्किल

नयी व्यवस्था में डोरंडा कॉलेज से एजी मोड़ तक का उदाहरण लें, तो तीन सौ मीटर की दूरी तय करने में अब 20 मिनट का समय लग रहा है. एजी मोड़ तक चार कट भी हैं, जिसमें वाहन चालक इधर-उधर कट मारते दिखते हैं. डोरंडा कॉलेज के बाहर वाहनों की पार्किंग भी जाम की समस्या को और प्रभावित कर रही है. एजी मोड़ चौराहे पर लगी रेड लाइट की टाइमिंग 90 सेकेंड रुकने का है, जबकि पार करनेवालों को मात्र 45 सेकेंड ही दिया जा रहा है. इससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं. यहां यह बताते चलें कि ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए 12 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: