JharkhandLead NewsRanchi

पैसेवाले हड़प रहे हैं गरीबों का अनाज, पकड़ में आया मामला

Ranchi: शहर में ऐसे-ऐसे लोगों ने राशन कार्ड ले रखे हैं जिनके पास गाड़ी, बंगला और जीविका चलाने के लिए साधन हैं. ऐसा ही एक मामला पकड़ में आया है. यह मामला रांची शहर का ही है. यह मामला विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग ने पकड़ा है. रांची के गुलाम रब्बानी ने अयोग्य होते हुए भी दो-दो राशन रखा था. जो इसके हकदार नहीं थे.

इसे भी पढ़ें :झारखंडः राज्य के सभी मंदिर और कक्षा 6 से ऊपर से स्कूल कॉलेज खोलने की अनुमति मिली

ऐसे पकड़ में आया मामला

इस बारे में जनशिकायत कोषांग में कई बार शिकायत आयी थी. शिकायत के बाद जिला अनुभाजन पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग ने इसकी जांच करायी तो सही पाया. मामले की जानकारी डीसी छविरंजन को भी दे दी है.

advt

गलत तरीके से कार्ड रखनेवालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

मामले को गम्भीरता से लेते हुए डीसी छविरंजन ने वैसे लोगों को सख्त हिदायत दी है जो गलत तरीके से राशन कार्ड रखे हुए हैं. वैसे लोगों को 30 सितम्बर तक सरेंडर करने को कहा गया है. तय तिथि तक सरेंडर नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : सेलेक्शन में नाइंसाफी नहीं हुई बर्दाश्त! स्टार क्रिकेटर ने लिया संन्यास, देखें VIDEO

पूरे अनुभाजन क्षेत्र में राशन कार्ड का होगा सत्यापन

विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग ने कहा है कि पूरे अनुभाजन क्षेत्र में राशन कार्ड का सत्यापन अभियान शुरू किया जायेगा. सत्यापन के दौरान अयोग्य लोगों के पास राशन कार्ड पकड़ा जायेगा तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

झारखंड में अबतक 3,31942 फर्जी कार्ड रदद् किये गये हैं

झारखंड में 3,31,942 फर्जी राशन कार्ड रद्द किये गये हैं. इसमें से 2,46,790 राशन कार्ड डुप्लीकेसी के आधार पर रद्द किये गये हैं यानी एक व्यक्ति का आधार नंबर व नाम से दो-दो राशन कार्ड पाये गये हैं.

खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अनुसार 85,152 ऐसे राशन कार्ड भी इस क्रम में निरस्त कर दिये गये हैं, जिनसे राशन का उठाव नहीं किया जा रहा था. इस तरह पिछले पांच महीने में 67, 780 राशन कार्ड रद्द कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें :कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले में सीबीआई कोर्ट ने रांची के बिनय प्रकाश सहित पांच को दोषी करार दिया

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: