Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

राज्यपाल ने की शिक्षाविदों के साथ बैठक, नयी शिक्षा नीति की प्रगति की जानकारी ली

Ranchi : राज्यपाल रमेश बैस ने ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं क्रियान्वयन’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करने के उपरांत राज्य में स्थित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति/प्रतिकुलपति /कुलसचिव एवं शिक्षाविदों के साथ बैठक की. इस बैठक में राज्य में स्थापित निजी विश्वविद्यालय के कुलपति भी उपस्थित थे. बैठक में राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की दिशा में हो रही प्रगति की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को गम्भीरतापूर्वक आत्मसात करें. प्राध्यापकों को विद्यार्थियों के साथ निरंतर संवाद स्थापित करते रहना चाहिए, ताकि हमारे विद्यार्थी इस शिक्षा नीति की विशेषताओं से पूर्णतः अवगत हो सकें.

राज्यपाल ने कहा कि पूर्व से प्रचलित शिक्षा नीति में बदलाव लाने पर शुरुआत में तकलीफें हो सकती हैं लेकिन दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो रास्ते निकलते चले आते हैं. काम नहीं करने के अनेक बहाने होते हैं लेकिन काम करने वाले जैसे-तैसे रास्ता निकाल ही लेते हैं. नयी शिक्षा नीति छात्र और देश हित में है. देश का भविष्य अच्छा हो, इसलिए हमें इस राह में आगे बढ़ना ही होगा, इसका कोई विकल्प नहीं है.

उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत लागू किये जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए शिक्षकों के लिए कार्यशाला, शिक्षा नीति में क्रेडिट सिस्टम, मातृभाषा, व्यावसायिक पाठ्यक्रम इत्यादि के संबंध में निहित प्रावधानों के संदर्भ में की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने में यदि कोई कठिनाई होती है तो बिना संकोच के उनसे सम्पर्क करें.

इसे भी पढ़ें – गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाए गए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति रद्द करने का निर्देश

Related Articles

Back to top button