JharkhandJharkhand StoryJHARKHAND TRIBESKhuntiLead News

एकजुटता में है बल: तीन घंटे में ग्रामीणों ने बनाया दो बोरीबांध

Khunti: मुरहू प्रखंड क्षेत्र के गोड़ाटोली पंचायत अंतर्गत सुरूंदा गांव में जल संरक्षण को लेकर ग्रामीणों में एक जबरदस्त जज्बा दिखाई दिया. सुबह के सात बजे से ही गांव की महिलाएं, पुरूष, बच्चे, बूढ़े सभी सुरूंदा नदी के पास जुट गये. गांव के लोगों ने दो भागों में बंटकर महज तीन घंटे के अंदर दो बोरीबांधों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया. इसके बाद एक और बोरीबांध बनाया गया. इतना ही काम खत्म होने के बाद गांव के लोगों ने  निर्माण स्थल पर ही सामूहिक भोज का भी आयोजन किया. जिला प्रशासन, सेवा वेलफेयर सोसाईटी और ग्रामसभा, सुरूंदा के संयुक्त तत्वावधान में जनशक्ति से जलशक्ति अभियान के तहत बोरीबांध का निर्माण किया गया. बता दें कि सुरूंदा में और तीन बोरीबांध जल्द ही बनाये जाएंगे.

ग्रामीणों ने दिखाई अद्भुत एकजुटता

ग्रामप्रधान सवना मुंडू ने बताया कि ग्रामसभा में बोरीबांध बनाने के निर्णय के बाद गांव को लोगों ने ही सामुहिक प्रयास से बोरीबांध का निर्माण किया. उन्होंने कहा कि गांव में बोरीबांध बनने के बाद अब युवा लगभग 15 एकड़ में तरबूज और सब्जी की खेती करेंगे. उन्होंने बताया कि प्रारंभ में यहां एक एकड़ में लेमनग्रास की खेती भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐसे समय ग्रामीणों ने जो एकजूटता दिखाई है वो अद्भुत है.

advt

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह:रिकार्ड रुम में पंजी-2 की नकल निकालने पहुंचे ग्रामीणों ने किया हंगामा, दडांधिकारी ने संभाली स्थिति

महिलाओं और पुरुषों के अलग-अलग स्नान की व्यवस्था

गांव में ही रहने वाले युवा राय मुंडा ने कहा कि तीन बोरीबांध बनने के बाद महिलाओं और पुरूषों के अलग-अलग स्नान करने की व्यवस्था हो गयी. इन बांधों से नहाने-धोने के साथ मवेशियो को भी पीने का पानी मिल सकेगा. बेंजामिन मुंडू ने कहा कि सबसे महत्वपुर्ण बात है कि बोरीबांध के बगल में स्थित तालाब जिसमें मछली पालन किया गया है,इसका पानी इस वर्ष गर्मी में नहीं सुखेगा.

100 से ज्यादा बोरीबांध बनाये जाएंगे : देवा

सेवा वेलफेयर सोसाईटी के देवा हस्सा और मो शकील पाशा ने बताया कि इस वर्ष अभियान के तहत 100 से ज्यादा बोरीबांध बनाये जाएंगे. 21 जनवरी को बिरबांकी में 120 फीट लंबा बोरीबांध बनाया जाएगा. संस्था का लक्ष्य किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराकर जिले में हरित क्रांति लाना है.

इसे भी पढ़ें- पलामू: शादी का झांसा देकर एक वर्ष तक किया यौन शोषण, पीड़िता ने लगाई विधायक से मदद की गुहार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: