न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची स्मार्ट सिटी के लिए अंतिम डीड ऑफ कन्वेंस साइन, एचईसी ने किया 656 एकड़ जमीन सरकार को हस्तांतरित

42

Ranchi: स्मार्ट सिटी के लिए 656.30 एकड़ जमीन एचईसी ने सरकार को हंस्तातरित कर दी गयी. गुरुवार को एचईसी और सरकार के बीच दूसरा और अंतिम डीड ऑफ कन्वेंस साइन किया गया. इससे पहले 22 मई को 508.44 एकड़ जमीन हंस्तातरित की गई थी. बाकी के 147.86 एकड़ जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया गुरुवार को सपंन्न हुई.

प्रोजेक्ट भवन में नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह के कक्ष में एचईसी के सीएमडी एमके सक्सेना और सरकार के बीच दूसरा और अंतिम डीड आफ कन्वेस साइन किया गया. डीड ऑफ कन्वेंस के बाद विभागीय मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कई प्रोजेक्ट पहले से चल रहे हैं. लेकिन, जमीन हस्तांतरण के बाद  अब इन योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी आएगी. मंत्री ने बताया कि जल्द ही कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग द्वारा जमीन रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड को स्थानांतरित कर देगा.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी स्मार्ट सिटी

hosp3

गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत झारखंड की राजधानी रांची को देश के 98 स्मार्ट शहरों में स्थान मिला है. रांची के एचईसी स्थित 656 एकड़ जमीन पर नयी रांची बसाने की परिकल्पना है. यहां वर्ल्ड क्लास की तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगे. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम शुरु हो चुका है. 653 एकड़ के भू-खंड पर एचईसी में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्मार्ट सिटी बसाये जाने की योजना है. जहां सड़क, नाली, बिजली-पानी की किल्लत नहीं होगी. स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं के साथ-साथ सफाई के भी उत्तम प्रबंध किये जायेंगे. 86.5 एकड़ भूमि पर आवासीय मकान और फ्लैट बनाये जायेंगे. इसके अलावा होस्टल, होटल, शॉपिंग मॉल आदि की भी व्यवस्था रहेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: