JharkhandLead NewsRanchi

62 साल पुराने सिमडेगा कॉलेज की बदलेगी सूरत

Ranchi: 1960 से संचालित हो रहे सिमडेगा कॉलेज की सूरत बदलने वाली है. कॉलेज भवन के रिनोवेशन और नये सिरे से कंस्ट्रक्शन के लिये राज्य सरकार ने पहल की है. इसके लिये इस पर 1 करोड़ 62 लाख 22 हजार 655 रुपये खर्च किये जायेंगे. झारखंड भवन निर्माण निगम लिमिटेड, रांची इस काम में लग गया है. उसकी ओर से इसके लिये टेंडर भी जारी कर दिया गया है. भवन निर्माण ने इस काम को 9 महीने में पूरा कर लिये जाने का टारगेट भी रखा है. जिसे भी यह काम टेंडर के बाद आवंटित होगा, उसे एक साल से भी कम समय में इस काम को पूरा करना होगा.

Advt

इसे भी पढ़ें : मंत्रियों का बंगला बनाने को लेकर जुडको ने फिर से निकाला टेंडर

जर्जर भवन में ही हो रही पढ़ाई

अभी सिमडेगा कॉलेज के पुराने भवन में ही इंटर स्तर (कला, वाणिज्य, विज्ञान) की पढ़ाई हो रही है. विद्यार्थियों के साथ साथ शिक्षकों को भी इससे परेशानी उठानी पड़ती है. जानकारी के मुताबिक नया भवन 2-3 साल पहले ही बना है जो पूरी तरह से हैंडओवर नहीं हुआ है. सिमडेगा जिला कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रदीप केसरी के मुताबिक इस कॉलेज के लिये आधारभूत संरचनाओं के साथ साथ शिक्षकों की कमी को भी दूर किये जाने की जरूरत है. इटर की पढ़ाई शिक्षकों के अभाव में लगभग ठप है. संविदा पर शिक्षकों को बुलाकर पढ़ाया जाता है जिससे विशेष लाभ नहीं है. 1990 के बाद से कॉलेज की स्थिति लगातार गिरती ही जा रही है.

श्रम विभाग के लिये कंबाइंड ऑफिस

भवन निर्माण निगम लिमिटेड के द्वारा सिमडेगा कॉलेज के अलावा गिरिडीह में श्रम विभाग के लिए एक कंबाइंड ऑफिस बनाये जाने की भी योजना है. इस काम पर उसकी ओर से 3 करोड़ 43 लाख 2 हजार से अधिक रुपये खर्च किये जायेंगे. इसे 11 माह में पूरा कराया जायेगा. सिमडेगा कॉलेज भवन और कंबाइंड बिल्डिंग के लिये टेंडर नोटिस जारी कर दिया है. 1 फरवरी, 2022 तक टेंडर डाले जा सकते हैं. 3 फरवरी को इसे खोला जायेगा.

इसे भी पढ़ें : शिक्षक नियुक्ति नियमावली को स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षा विभाग रेस, चयन परीक्षा को लेकर तैयारियां हुई शुरू

Advt

Related Articles

Back to top button