BusinessLead NewsLIFESTYLESci & Tech

कम कीमत में SUV खरीदने का सपना जल्द होगा पूरा, हुंडई ला रही है माइक्रो एसयूवी,  जानें डिटेल

कोरियाई बाजार में इसकी मार्केटिंग AX1 माइक्रो-SUV नाम से होगी

New Delhi : रतन टाटा की पहल पर टाटा मोटर्स ने भारतीय निम्न मध्यवर्ग के कार खरीदने के  सपने को पूरा करने के लिए सबसे कम कीमत और सबसे छोटी कार नैनो लॉन्च की थी लेकिन यह कार अपना प्रभाव नहीं छोड़ सकी. अब इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया की कार कंपनी हुंदई ने भी पहल की है, लेकिन इस बार बात एसयूवी SUV की है.

SUV के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ जाती है. ज्यादातर लोगों को एसयूवी पसंद होती है लेकिन ज्यादा कीमत की वजह से वह उसे खरीद नहीं पाते. इसी उद्येश्य से हुंडई ने सबसे छोटी एसयूवी निकालने का फैसला किया है. जल्द ही यह बाजार में बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी. दिलचस्प बात यह है कि इस कार की लंबाई टाटा की नैनो से भी कम है. जाहिर है इसकी कीमत भी कम होगी.

इसे भी पढ़ें :केंद्र ने Jharkhand सरकार के लेबर बजट रिवाइज प्रस्ताव पर सहमति जताई

कैस्पर नाम की हो रही है चर्चा

मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक हुंडई कंपनी ने इसे माइक्रो SUV नाम दिया है. इसकी लंबाई टाटा नैनो से भी छोटी होगी. हुंडई ने कोरिया में SUV का नाम कैस्पर रखा है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरियाई बाजार में इसका मार्केटिंग नाम AX1 माइक्रो-SUV होगा. हुंडई अपनी कारों को यूनिक नाम देने के लिए जानी जाती है. इसलिए कोरिया में माइक्रो-SUV का नाम कैस्पर ( Casper) ही होगा, इस पर कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता.

advt

इसे भी पढ़ें :Monsoon Session 2021: विपक्ष ने किया हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

गाड़ी की विशेषताएं

हुंडई कैस्पर लगभग 142 इंच (3,595mm) लंबी, लगभग 63 इंच (1,595mm) चौड़ी और लगभग 62 इंच (1,575mm) ऊंची है. यानी हुंडई की सबसे छोटी SUV थोड़ी छोटी और संकरी होगी, लेकिन इसकी सबसे छोटी पेशकश सैंट्रो हैचबैक से लंबी होगी.

इसे भी पढ़ें :सिंदूरदान के समय बेहोश हुई दुल्हन, वरमाला-सेहरा फेंक कर भागा दूल्हा, देखें वायरल VIDEO

चार-सिलेंडर एस्पिरेटेड इंजन

कैस्पर में 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर वाला एस्पिरेटेड इंजन लगा है. हुंडई ने लागत कम रखने के लिए सैंट्रो के 1.1-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ माइक्रो-SUV के निचले वेरिएंट भी पेश कर सकता है. हुंडई कैस्पर का मुकाबला टाटा HBX माइक्रो-SUV, मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा KUV 100 जैसी हाई-राइडिंग हैचबैक से हो सकता है.

इसे भी पढ़ें :दिल्ली में लालू प्रसाद से मिले जगदानंद सिंह, इस्तीफे की चर्चाओं के बीच दो घंटे हुई बातचीत

सितंबर तक ग्लोबल मार्केटिंग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस कार को सितंबर तक ग्लोबल मार्केट में उतारा जा सकता है. इसके बाद इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा. भारत में सब-फोर-मीटर वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV में टाटा नेक्सन ( 7.19 से 13.23 लाख रुपए), मारुति विटारा ब्रेजा ( 7.51 से 11.41 लाख) और हुंडई वेन्यू ( 6.92 – 11.78 लाख) जैसी गाड़ियां आती हैं.

इसे भी पढ़ें :शर्मनाक : महिला से गुत्थमगुत्था होने पर उसके सीने पर बैठ गया दारोगा, वायरल हुआ VIDEO

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: