JharkhandRanchi

होल्डिंग टैक्स में राहत देने के प्रस्ताव पर विभाग ने नहीं दी स्वीकृति, परेशान हैं राजधानीवासी : मेयर

आशा लकड़ा ने कहा, प्रस्ताव पर विचार करे राज्य सरकार, बीते 9 जून को निगम परिषद की बैठक में पास हुआ था प्रस्ताव

Ranchi  :  होल्डिंग टैक्स भुगतान में राहत नहीं देने के कारण मेयर आशा लकड़ा ने एक बार फिर नगर विकास पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि कोरोना के कारण आज राजधानी के लोगों के समक्ष कई तरह की आर्थिक समस्या बनी है. इसे देखते हुए बीते 9 जून को रांची नगर निगम परिषद बैठक में होल्डिंग टैक्स भुगतान करने वालों को रियायत देने का प्रस्ताव पास हुआ था.

Jharkhand Rai

वित्तीय व राजस्व से संबंधित मामलों में नगर विकास विभाग की अनिवार्यता को देख यह प्रस्ताव विभाग को भेजा गया. लेकिन विभाग की स्वीकृति नहीं मिली. इससे राजधानिवासियों को काफी संकट झेलनी पड़ रही है. यहां तक की 30 जून के बाद होल्डिंग टैक्स का भुगतान करने वाले लोगों को होल्डिंग टैक्स की राशि के साथ एक फीसदी अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः ट्रैफिकिंग की शिकार बच्ची की घर वापसी की पहल करें डीजीपी और गुमला डीसी : सीएम

विभाग नहीं कर रहा कोई विचार

मेयर का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. शहरवासी मानसिक रूप से परेशान हैं. लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से ही अधिकांश लोग आर्थिक तंगी से लगातार जूझ रहे हैं. स्कूल फीस में भी स्कूल प्रबंधन की ओर से कोई राहत नहीं दी गई है. ऐसे में लोग क्या करें, क्या न करें, इस दुविधा में फंसे हुए हैं. इधर, भवन मालिकों के समक्ष होल्डिंग टैक्स भुगतान करने की समस्या भी है. लेकिन विभाग निगम के प्रस्ताव पर कोई विचार नहीं कर रहा है.

Samford

इसे भी पढ़ेंः बंगाल सरकार की वेबसाइट पर कोरोना मरीजों के लिए हजारों बेड खाली होने का दावा, पर मरीजों को नहीं मिल रहे बेड

बैठक में रखा गया था निम्न प्रस्ताव

मेयर ने नगर निगम परिषद् की बैठक में लिए गए निर्णय को एक बाऱ फिर सामने रखा है. उन्होंने कहा है कि 9 जून की बैठक में निम्न प्रस्ताव को रखा गया है.

  • वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1000 वर्गफीट तक के भवनों का होल्डिंग टैक्स माफ किया जाएगा. 1000 वर्गफीट से अधिक क्षेत्रफल वाले भवन मालिकों को होल्डिंग टैक्स के भुगतान में 50 फीसद की छूट दी जाएगी.
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के बाद दूसरी तिमाही में होल्डिंग टैक्स जमा करने पर प्रतिमाह ली जाने वाली एक फीसदी की ब्याज राशि में भी छूट देने का निर्णय लिया गया था. 31 जुलाई 2020 तक पहली तिमाही में होल्डिंग टैक्स के भुगतान पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया गया था.

 होल्डिंग टैक्स भुगतान में राहत देने में सरकार करे विचार

मेयर ने कहा कि शहरवासी होल्डिंग टैक्स में छूट से संबधित की गई घोषणा के प्रति उम्मीद लगाए बैठे हैं. वहीं वैश्विक कोरोना महामारी से लोगों के सामने आर्थिक संकट आ गयी है. ऐसे में यह जरूरी है कि आम जनता को होल्डिंग टैक्स के आर्थिक बोझ से थोड़ी राहत दी जाए. उनका राज्य सरकार से आग्रह है कि नगर निगम परिषद् की बैठक में लिए गए निर्णय पर गंभीरता पूर्वक विचार कर शहरवासियों को होल्डिंग टैक्स के भुगतान में राहत दिया जाए.

इसे भी पढे़ंः बंगाल में 1390 नये मामले आये और 24 की मौत, संक्रमितों की संख्या 32 हजार के पार

Advertisement

4 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: