BusinessJharkhandLead NewsTOP SLIDER

राहत: बचत योजनाओं की ब्याज दर में कटौती का फैसला वापस, वित्त मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

New Delhi: सरकार ने बचत योजनाओं के ब्याज दर में कटौती के ऐलान को वापस ले लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार की सुबह एक ट्वीट कर यह जानकारी दी. यह करोड़ों लोगों के लिए काफी राहत की बात है.

इसके पहले बुधवार को सरकार ने एक अप्रैल 2021 से छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को घटा दिया था. ब्याज दरों में कटौती का यह नोटिफिकेशन नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए जारी किया गया था. वित्त मंत्री ने कहा कि अब सभी योजनाओं पर ब्याज दर वही रहेगी, जो पिछली मार्च तिमाही में थी.

 

advt

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पहले हुआ था ये ऐलान

सरकार ने बुधवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि सामान्य बचत खातों में जमा राशि पर ब्याज दर को चार फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी सालाना कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक की छोटी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दर में कटौती की गई थी. पांच वर्ष तक की रिकरिंग डिपॉजिट योजना पर ब्याज दर 5.8 फीसदी से घटाकर 5.3 फीसदी कर दी गई थी.

इसे भी पढ़ें: CORONA UPDATES: पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 72,330 पहुंचा

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों की बचत योजनाओं पर ब्याज दर को 7.4 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी करने का ऐलान किया गया था. इसी प्रकार से राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र पर भी ब्याज दर घटाई गई थी.

पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दर को 7.1 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी सालाना कर दिया गया था. एक साल तक की जमा पर ब्याज दर को 5.5 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी तिमाही कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ें: Hazaribag: डीएसपी की गाड़ी पर पथराव मामले में 39 नामजद व 250 अज्ञात पर मामला दर्ज

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: