न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

किसी भी गरीब की मृत्यु इलाज के अभाव में ना होगी: रघुवर दास

200

Latehar: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 25 सितंबर से पूरे देश में आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री आरोग्य योजना का शुभारंभ किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े हॉस्पिटलों को जोड़ा जाएगा, जहां गरीबों का निशुल्क इलाज होगा. इस योजना के तहत देश के गरीबों का सरकार 5 लाख रूपये का बीमा करायेगी. हर परिवार के मुखिया के नाम पर एक हेल्थ कार्ड होगा. हेल्थ कार्ड को दिखाकर सरकार द्वारा चिन्हित अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवाए जा सकेंगे.

mi banner add

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए 57 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा इस योजना के तहत 17 सितंबर से 25 सितंबर तक हेल्थ कार्ड बनाने का कार्य एक अभियान के रूप में चलाया जायेगा. जिसमें हर गरीब का एक हेल्थ कार्ड बनेगा.

यह बातें मुख्यमंत्री ने बुधवार को जिला मुख्यालय लातेहार के राजहार स्थित गुरूकुल में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहीं.

इसे भी पढ़ें- धनबाद DC ने बताये अपने काम, आप भी पढ़ें, लेकिन हूटर बजाने पर साधी चुप्पी

अंतिम व्‍यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाना लक्ष्‍य

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की सोच है सबका साथ सबका विकास, इसी सोच को लेकर केन्द्र एवं राज्य सरकार योजनाएं बना रही है ताकि देश एवं राज्य के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना है कि किसी भी गरीब की मृत्यु इलाज एवं दवा के अभाव में ना हो.

इसे भी पढ़ें- धनबाद जैसे होंगे रांची के हालात! सीनियर मनोज की मौजूदगी में जूनियर महिमापत करेंगे अध्यक्षता

उज्‍जवला योजना से 35 लाख परिवारों को जोड़ा जायेगा

रघुवर दास ने कहा कि लातेहार जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आज 500 परिवारों को LPG गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. शेष परिवारों को जल्द ही गैस कनेक्शन जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों द्वारा इस योजना में केवल गैस सिलेंडर दिये जा रहे हैं, लेकिन हमारी सरकार द्वारा महिलाओं के हित के लिए चूल्हा और पहली बार का गैस सिलेंडर का रिफिल की राशि भी राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है.

उन्होंने कहा कि राज्य में 35 लाख परिवारों को इस योजना के तहत कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य है जिसमें 17 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिया जा चुका है. शेष परिवारों को जल्द ही इस योजना के तहत गैस कनेक्शन दे दिया जायेगा.

Related Posts

बकरी बाजार मैदान में कॉम्प्लेक्स बनाने के निर्णय को रद्द करने की मांग, AAP ने मेयर को सौंपा ज्ञापन

पार्टी ने मांग की कि उस मैदान को बच्चों के खेल के मैदान-पार्क के रूप में विकसित किया जाये

इसे भी पढ़ें- भाजपा के पूर्व सांसद अजय मारू ने फर्जी तरीके से खरीदी जमीन : विधानसभा उपसमिति

2022 तक सभी गरीब को मिलेगी छत

रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक हर गरीब को छत प्राप्त कराना हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण हो जाये. हमारा लक्ष्य है कि 2 अक्टूबर 2018 तक हम एक स्वच्छ झारखंड का निर्माण कर लें. स्वच्छता से 80% बीमारियां दूर रहती है हमें शौचालय का प्रयोग करना चाहिए. गांव स्वच्छ रहेगा तभी यहां के लोग स्वस्थ रहेंगें. सभी काम सरकार नहीं कर सकती सबों को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र था यहां के डीआईजी, एसपी, जवान और यहां के लोगों के सहयोग से आज यह उग्रवाद मुक्त जिला बन गया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीब के जीवन में बदलाव लाने के ध्येय से कार्य कर रही है. प्रधानमंत्री ने किसानों द्वारा उपजाये खाद्यानों के क्रय मूल्य को डेढ़ गुना बढ़ाने का काम किया है. हमारा सपना है कि राज्य के किसानों की आय दोगुनी हो सके. झारखंड सरकार द्वारा 26 किसानों को इजराइल भेजा गया वहां पानी की कमी के बाद भी अच्छी खेती की जा रही है, कम पानी में कैसे खेती करें इसके गुण वहां से सीखे जा सकते हैं. राज्य सरकार अक्टूबर तक राज्य से और किसानों को भी इजराइल भेजेगी जहां से वे खेती के नवीन तकनीक सीख सकें और अपने आसपास के लोगों को भी शिक्षित कर सकें.

इसे भी पढ़ें- धनबाद डीसी का काम नहीं, चीख रहा है हूटर

91 हजार महिलाओं ने करायी 1 रुपया में जमीन रजिस्‍ट्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब आधी आबादी का सशक्तिकरण होगा. वह स्वावलंबी बनेंगी, तभी देश सच्चे अर्थ में विकसित होगा. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति ही राष्ट्र की शक्ति है. राज्य सरकार महिलाओं को स्वालंबन की दिशा में ले जाने के लिए 50 लाख की जमीन निबंधन के लिए महज एक रूपये का शुल्क निर्धारित किया है. जिसके तहत अब तक राज्य के 91 हजार महिलाओं के नाम 50 लाख तक की संपति की रजिस्ट्री की गई है.

उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वावलंबन की दिशा में केन्द्र एवं राज्य सरकार कार्य कर रही है. गांव में सखी मंडलों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आधी आबादी का विकास करके ही देश एवं राज्य को विकास के पथ पर ले जाया जा सकता है.

इस अवसर पर विधायक हरे कृष्ण सिंह, जिला परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र साहू, पलामू आयुक्त मनोज कुमार झा, लातेहार उपायुक्त राजीव कुमार और भारी संख्या में आम जनता उपस्थित थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: