न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

घोर नक्सल प्रभावित चेतमा में पहुंचा प्रशासन, ग्रामीणों के बीच बांटे कंबल

साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनने वाली पुल-पुलिया निर्माण की रखी आधारशिला

88

Palamu : घोर नक्सल प्रभावित और अभावग्रस्त इलाके चेतमा में आजादी के बाद विकास योजनाओं को पहुंचाने की कवायत शुरू कर दी गयी है. गुरूवार को कुछ इसी उद्देश्य से पलामू प्रशासन द्वारा विकास योजनाओं को लेकर चेतमा गांव पहुंचा गया. प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन कर जहां करोड़ों की सड़क और पुल-पुलिया निर्माण की आधारशिला रखी गयी.  वहीं ग्रामीणों के बीच कपड़े, बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया.

mi banner add

जिले के पाटन और छतरपुर के सीमावर्ती इलाके चेतमा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से विधायक राधाकृष्ण किशोर, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा और एसपी अभियान अरूण कुमार सिंह उपस्थित थे.

 

चारों गांवों में विकास योजनाओं को तेजी से संचालन करना उनकी पहली प्राथमिकता

मौके पर विधायक ने कहा कि चेतमा, बुढ़ी बुक्का, तिलैया और सिकनी गांव घोर नक्सल प्रभावित होने के कारण विकास से वंचित रह गया था. इन चारों गांवों में विकास योजनाओं को तेजी से संचालन करना उनकी पहली प्राथमिकता है. इसी के तहत साढ़े पांच करोड़ की लागत से हुलसी-सरइडीह पथ सहित कई पुल-पुलिया, सड़क, आंगनबाड़ी केंद्र और खेल के मैदान का निर्माण करने के लिए शिलान्यास कार्यक्रम किया गया.

एक करोड़ 35 लाख की लागत से बनने वाली 18 किलोमीटर लंबी हुलसी-सरइडीह पथ का शिलान्यास किया गया. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों को विकास से विश्वास उठ चुका था, लेकिन अब राधाकृष्‍ण किशोर के प्रति लोगों की आशा जगी है और वे इस क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दौड़ पड़े हैं. किशोर ने कहा कि चेतमा माओवादियों का गढ़ रहा है. यहां पुलिस पिकेट की स्थापना उनके प्रयास से किया गया है. इसके बाद से उक्त क्षेत्र के लोग राहत की सांस ले रहे हैं.

200 कंबलों का हुआ वितरण 

विधायक ने बताया कि प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गरीबों के बीच कड़ाके की ठंड को देखते हुए 200 कंबलों का वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष इस क्षेत्र में किसानों के लिए सिंचाई की व्यवस्था तेजी से करायी जायेगी, ताकि इस क्षेत्र के किसान खुशहाल रहें. मौके पर भाजपा के युवा नेता प्रशांत किशोर की ओर से बच्चों के बीच ऊनी वस्त्रों का वितरण किया गया.

एसपी ने दिए 200 स्कूल बैग

कार्यक्रम में पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने 200 स्कूली बच्चों के बीच स्कूल बैग, टॉफी, कॉपी, पेन, पेनशील आदि का वितरण किया. इस मौके पर एसनी ने कहा कि पुलिस की लगातार कार्रवाई से चेतमा क्षेत्र सहित जिले से लगभग माओवादियों का सफाया हो गया है. पलामू पुलिस आम जनों की सुरक्षा में हमेश से तत्पर है. यहां की पुलिस सुरक्षा के साथ-साथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास योजनाओं का भी संचालन करा रही है.

कहां पर स्थित है चेतमा

पाटन और छत्तरपुर के सीमावर्ती गांव चेतमा है. पहाड़ पर बसे चेतमा, बुढ़ी बुक्का, तिलैया और सिकनी गांव विकास से कोसों दूर हैं. यह इलाका नक्सलियों के सेफ जोन में से एक हुआ करता था, लेकिन लगातार नक्सली विरोधी अभियान चलने के बाद यह इलाका आज नक्सलियों से मुक्त हुआ है.

मौके पर कौन कौन थे उपस्थित

मौके पर पाटन बीडीओ सोमनाथ बनर्जी, नौडीहा बीडीओ अभय कुमार, विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता इमामुद्दीन खां, ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता देव सहाय भगत, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, लेस्लीगंज के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनुप कुमार बड़ाइक, छत्तरपुर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शंभू सिंह, पाटन निरीक्षक संजीव तिवारी, नावाजयपुर थाना प्रभारी संतोष कुमार, कस्बाखांड़ मुखिया बसंती देवी, सरइडीह के मुखिया नरेश यादव, इश्वरी पांडेय, रामसेवक उरांव, लव मेहता, सुनील कुमार, दीपक कुमार, धनु यादव सहित कई पंचायत प्रतिनिधि व भाजपा नेता उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- एडीजी ऑपरेशन आर के मल्लिक बने एडीजी प्रोविजन, नौ आइपीएस समेत 12 अफसरों का तबादला

इसे भी पढ़ें- डोरंडा बाजार में अब नहीं होगा स्थायी निर्माण, हाई कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने लिया निर्णय

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: