ChaibasaEducation & CareerJharkhandNEWS

चक्रधरपुर के जेएलएन कॉलेज का हाल – 11 शिक्षकों के भरोसे 7800 छात्र, भाजपा नेताओं ने किया दौरा

Chakradharpur :  पोड़ाहाट अनुमंडल का एकमात्र डिग्री कॉलेज जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, चक्रधरपुर घोर बदहाली झेल रहा है. यहां  7800 छात्र मात्र 11 शिक्षकों के भरोसे अपना भविष्य बनाने में लगे हैं. कॉलेज की स्थित जानने भाजपा नेता शनिवार को  जवाहरलाल नेहरू कॉलेज पहुंचे. इनमें पूर्व विधायक शशि भूषण सामड, वरिष्ठ भाजपा नेता पवन शंकर पांडे तथा भाजपा नगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता शामिल थे. भाजपाइयों ने कॉलेज के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ श्रीनिवास कुमार से कॉलेज की वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी हासिल की. इसपर प्रिंसिपल ने कहा कि कॉलेज में वर्तमान में मात्र 11 शिक्षक हैं. कॉलेज में 7800 छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे हैं. जरूरत के हिसाब से अन्य शिक्षकों की बहाली के लिए विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है. पूर्व विधायक शशि सामड ने कहा है कि विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए कोल्हान विश्वविद्यालय यथाशीघ्र कॉलेज में शिक्षकों की बहाली करे, क्योंकि जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय अनुमंडल का एकमात्र डिग्री कॉलेज है. यहां सुदूरवर्ती क्षेत्र के गरीब बच्चे अपना भविष्य बनाने के लिए आते हैं. पवन शंकर पांडेय ने कहा कि विद्यार्थियों से शिकायत मिली थी कि पीजी संकाय में कई विषयों की पढ़ाई नहीं होती है, क्योंकि शिक्षक नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर कोल्हान विश्वविद्यालय के अधिकारियों से पत्राचार किया जायेगा.

बताते चलें कि जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय में हिंदी विषय में 2 शिक्षकों के स्वीकृत पद हैं, जिसमें एक कार्यरत है. इतिहास में दो में से एक, गणित में दो में से एक, राजनीति शास्त्र में 2 में से 0, दर्शनशास्त्र में दो में से एक, ओड़िया में दो में से एक, रसायन शास्त्र में 2 में से दो, अर्थशास्त्र में दो में से एक, भौतिकी में दो में से एक, अंग्रेजी में 2 में से 0, उर्दू में एक में से 0, कुरमाली में शून्य, हो में शून्य, कॉमर्स में 2 में से 2 शिक्षक कार्यरत हैं. वर्तमान में कॉलेज में सेवानिवृत्ति के बाद मात्र दो शिक्षकेतर कर्मचारी रह गये हैं. जिनके भरोसे कॉलेज का पूरा काम किया जा रहा है. इसके अलावा कॉलेज में समस्याओं का अंबार लगा हुआ, लेकिन कोल्हान विश्वविद्यालय द्वारा इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया, जिस कारण छात्रों का भविष्य अंधकार की तरह बढ़ रहा है.

कॉलेज में मरम्मत के नाम पर लूट मची है: शशि भूषण सामड़

Catalyst IAS
ram janam hospital

पूर्व विधायक शशिभूषण सामड़ ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू कॉलेज में मरम्मत के नाम पर लूट मची हुई है. वर्तमान में कॉलेज का जो रिपेयरिंग किया गया, वह फिर से टूटने-फूटने लगा है. संवेदक द्वारा घटिया किस्म की सामग्री का उपयोग करने के कारण क्लास रूम, कार्यालय, एबीसी गर्ल्स हॉस्टल का प्लास्टर अभी से झड़ने लगा है. पूर्व विधायक ने कहा कि मामले की जांच करने के लिए मुख्यमंत्री और कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखा जायेगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें – घाटशिला  : बाइक सवार ने मारुति वैन में मारी टक्कर, पेपर एजेंट सहित दो घायल, एक गंभीर हालत में एमजीएम रेफर

Related Articles

Back to top button