न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने दिल्ली से रेस्क्यू कर रांची लायी गयी लड़की से की मुलाकात

23

Ranchi : राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने दिल्ली के वसंत विहार से रेस्क्यू करके लायी गयी लड़की से मंगलवार को मुलाकात की. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण को पीड़ित लड़की ने अपनी पीड़ा बतायी. पीड़ित लड़की ने बताया कि वह दिल्ली के वसंत विहार में रहनेवाले एक बड़े अधिकारी के यहां काम करती थी, जहां उसका बहुत शोषण किया जाता था. लड़की ने महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण को बताया कि वह दिल्ली के वसंत विहार में एक बड़े अधिकारी के घर में काम कर रही थी. जहां वह काम करती थी, वहां उसका बहुत शोषण किया गया है. जब वह घर आने की जिद करती थी, तो घरवाले कहते थे कि जब तक कोई दूसरी लड़की नहीं आती है, तब तक तुमको भेज नहीं सकते हैं. लड़की ने बताया कि उसे काम करने के बदले पैसा भी नहीं दिया जाता था.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली से रेस्क्यू कर रांची लायी जा रही लड़की को रास्ते में उतारा, महिला आयोग ने जतायी नाराजगी

तीन महीने पूर्व बेचा गया था लड़की को

मिली जानकारी के अनुसार मांडर की रहनेवाली पीड़ित लड़की को तीन महीने पूर्व तंगारबली की रहनेवाली महिला निशा देवी द्वारा दिल्ली की एक प्लेसमेंट एजेंसी के संचालक यमुना और अशोक नाम के व्यक्ति के पास भेज दिया गया था. उसके बाद पीड़ित लड़की को दिल्ली के वसंत विहार स्थित फ्लैट नंबर 3/13 और 7/12 में अमिया वर्मा पति आलोक वर्मा के घर में काम पर लगा दिया गया था. लड़की की जो भी मजदूरी होती थी, वह मजदूरी अशोक और यमुना द्वारा वसूली जाती थी. वहीं, पीड़ित लड़की को घर नहीं आने दिया जा रहा था और न ही उसे उसके काम की मजदूरी मिल रही थी. पीड़ित लड़की की बहन भी दिल्ली के किसी घर में काम कर रही है, कहां काम कर रही है, इसकी कोई जानकारी नहीं है.

इसे भी पढ़ें- अंदर की ताकत पहचाने छात्राएं, विपरित परिस्थितियों में आत्मविश्वास जरूरी: द्रौपदी मुर्मू

दिल्ली के वसंत विहार से रांची के मांडर की रहनेवाली पीड़ित लड़की को दिल्ली एक बड़े अधिकारी के घर से रेस्क्यू करके राजधानी एक्सप्रेस से रांची लाया जा रहा था. लेकिन, लड़की को राजधानी एक्सप्रेस से मुरी स्टेशन पर ही रांची ग्रामीण एसपी द्वारा उतार लिया गया. लड़की को मुरी स्टेशन पर उतारे जाने के मामले में महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने नाराजगी जाहिर की है. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण रांची रेलवे स्टेशन पर लड़की के आने का इंतजार कर रही थीं. बता दें कि शक्ति वाहिनी और दिल्ली महिला आयोग द्वारा 25 सितंबर को दिल्ली के वसंत विहार से एक बड़े अधिकारी के यहां से लड़की को मुक्त कराया गया था. लड़की पिछले तीन महीनों से बड़े अधिकारी के यहां काम कर रही थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: