JharkhandPalamuRanchi

खान सचिव के श्रीनिवासन और डायरेक्टर शंकर सिन्हा के खिलाफ मामला पहुंचा ACB

Ranchi: खान एवं भूतत्व विभाग पर उंगली उठी है. विभागीय सचिव के श्रीनिवासन, निदेशक शंकर कुमार सिन्हा और पलामू प्रमंडल के डिप्टी डायरेक्टर (माइंस) राजेश पांडेय के खिलाफ एसीबी, रांची में शिकायत दर्ज करायी गयी है.

पलामू के पंकज यादव ने एसीबी में इन तीनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करके जांच करने का आग्रह किया है. अपनी शिकायत में कहा है कि तीनों विभागीय नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. बालू उठाव के लिए तय ई-चालान के प्रावधानों को मनमाने तरीके से खारिज कर दिया गया है. इससे बालू उठाव में लगे माफियाओं को प्रोत्साहन मिल रहा है. सरकार को राजस्व की क्षति हो रही है. इसकी जांच हो.

इसे भी पढ़ें – कोलकाता में विवाहिता ने प्रताड़ना से तंग आकर की खुदकुशी, पति की तलाश में रांची में छापा

क्या है मामला

पंकज यादव के मुताबिक, पलामू, गढ़वा और लातेहार जिले में कुछ लोगों को बालू उठाव के लिए स्टोरेज लाइसेंस मिला हुआ है. इनमें पलामू में 24, गढ़वा में 12 और लातेहार में 4 सेंटरों पर स्टोरेज होता है. अभी डीलरों को उठाव के लिए ई-चालान मिलता था. पर विभागीय सचिव, निदेशक और उप निदेशक की शह पर ट्रांसपोर्टिंग का ई-चालान बगैर वैधानिक कारण बताये स्थगित कर दिया गया है. ऐसा करने के पहले डीलरों या भुक्तभोगियों को कोई नोटिस, लेटर तक नहीं दिया गया.

advt

खान विभाग की मंशा तीनों जिले में बालू उठाव में अपने चहेतों को लाभ दिलाने की है. डीलरों को अब घूस देने पर ही कोई गुंजाइश दिख रही है. एनजीटी के आदेश से अभी बालू का उठाव नियमत: बंद है पर डिमांड देखते हुए इसका कारोबार जारी है.

इसे भी पढ़ें – विधायकों की खरीद-फरोख्तः अपने विधायकों को कांग्रेस ने दी क्लीनचिट, कहा- भाजपा दुष्प्रचार कर रही

डिप्टी डायरेक्टर की नियुक्ति भी संदिग्ध

पलामू प्रमंडल के उप निदेशक राजेश पांडेय के पास इस पद के लायक अपेक्षित योग्यता नहीं है. उनकी नियुक्ति प्रक्रिया संदिग्ध है. ऐसे में एसीबी इन मामलों की पड़ताल करे.

इसे भी पढ़ें – IT Raid Update: कागजात की जांच और पूछताछ जारी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: