BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

1000 रुपये का हो सकता है घरेलू LPG सिलेंडर, सब्सिडी बंद करने की फिराक में सरकार

त्योहार से पहले बढ़ सकते हैं दाम, एक साल में ही सब्सिडी में 6 गुना कटौती हो चुकी है

New Delhi : कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक संकट में फंसा आम आदमी बढ़ती महंगाई की वजह से काफी परेशान है. अब त्योहार से पहले उसे एक और झटका लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में ग्राहकों को प्रति LPG सिलेंडर 1,000 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं. सरकार LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी बंद कर सकती है.

हालांकि, LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ाने पर सरकार का क्या विचार है, ऐसी कोई खबर सामने नहीं आई है. लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में ये बात सामने आई है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1,000 रुपए तक देने के लिए तैयार हैं.

इसे भी पढ़ें :Pegasus जासूसी कांड में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, जांच के लिए बनेगी तकनीकी एक्सपर्ट कमेटी

advt

क्या कदम उठायेगी सरकार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक LPG सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है. पहला ये कि सरकार या तो अभी जैसा चल रहा है चलने दे. दूसरा कि उज्ज्वला योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को ही सब्सिडी दी जाए. हालांकि, सब्सिडी देने के बारे में अभी कुछ भी साफ-साफ नहीं कहा गया है.

इसे भी पढ़ें :नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को फंड देने का मामला: राज्य सरकार और यूजीसी ने शपथ पत्र दायर करने के लिए हाईकोर्ट से मांगा समय

1 साल में 6 गुना कम हुआ सरकार पर सब्सिडी का भार

वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान सरकार ने 3,559 करोड़ रुपए सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को दिए थे. वित्त वर्ष 2019-2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपए का था. यानी एक साल में ही सरकार ने सब्सिडी में लगभग 6 गुना कटौती की है.

अभी क्या है सब्सिडी को लेकर नियम?

अभी के नियम अनुसार अगर आपकी सालाना इनकम 10 लाख रुपए से ज्यादा है तो आपको LPG सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा मई 2020 में कुछ जगहों पर LPG पर सब्सिडी बंद कर दी गई थी.

इसे भी पढ़ें :महंत नरेंद्र गिरि मौत केस: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और पूछताछ में जानें क्या बातें आयीं सामने

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: