LITERATURERanchi

‘लव इज व्हेयर द हार्ट इज’ पुस्तक का विमोचन

  • जीवन के उद्देश्यों को दर्शाती प्रेरणादायी किताब : राजेंद्र प्रसाद

Ranchi: राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य सह मूलवासी सदान मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने रविवार को कोकर रोड स्थित ग्रैंड ऑकेजन बैंक्वेट हॉल में डॉ जनार्दन प्रसाद द्वारा अंग्रेजी में लिखी गई पुस्तक “लव इज व्हेयर द हार्ट इज” का विमोचन किया.
विमोचन के अवसर पर अपने सम्बोधन में राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि जीवन इतना संघर्षमय है कि मनुष्य अपने जीवन के उतार-चढ़ाव से उत्पन्न परिस्थितवश हताश और निराश हो जाता है.

इसे भी पढ़ें :जानिये एक फरवरी से होनेवाले ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर डालेंगे क्या असर

उन्होंने कहा कि निराशा भरे माहौल से उबरने के लिए अपनी रुचि के कार्यों में पूरी तल्लीनता से लगना चाहिए. प्रसाद ने पुस्तक पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह किताब जीवन के उद्देश्यों को समझने की प्रेरणा देगी.

उन्होंने कहा कि जीवन की खोई अभिरुचि को अपने कल्पना शक्ति से, ज्ञान एवं कर्म द्वारा फिर से प्राप्त करने की बात कही गयी है. उन्होंने कहा कि डॉ जनार्दन प्रसाद सिमडेगा जिला के एक छोटे से गांव से रांची आकर शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :किसान आंदोलनः पंचायतों का फरमान, आंदोलन में शामिल नहीं हुए तो सामाजिक बहिष्कार

इस अवसर पर पुस्तक के लेखक डॉ जनार्दन प्रसाद ने कहा कि आधुनिक जीवन में उपलब्धियों के बावजूद मनुष्य के जीवन में खुशियों का लोप हो गया है. नफरत भरे माहौल में एक प्यार भरा दिल ही शांति एवं एक सुन्दर समाज की पुनर्स्थापना कर सकता है, जहां मानव कल्याण की भावना सर्वोपरि है. इसी बात को इस किताब के माध्यम से बताने की चेष्टा की गयी है.

किताब के विमोचन के अवसर पर शिक्षाविद डॉ. राम प्रसाद, डॉ. उमेश तिवारी, डॉ. अनिल मिश्रा, डॉ. सुदेश कुमार साहू, डॉ. शकुंतला मिश्रा, डॉ. रामकुमार तिर्की, सेवानिवृत्त अधिकारी महेंद्र ठाकुर, विशाल कुमार सिंह, राज, मुन्नी कुमारी, वीरेंद्र साहू, प्रो. अरबिन्द कुमार, नीरज कुमार साहू, मनीष देव, डॉ. अशोक महतो सहित अन्य उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button