न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिना किसी फैसले के समाप्त हो गयी प्रशासन, बीसीसीएल और आइसीए की बैठक

 एक महीने से अधिक समय से बंद कोयला लोडिंग का नहीं निकला समाधान

2,023

Dhanbad: इंडस्ट्रीज एंड कामर्स एसोसिएशन की समस्या का समाधान गुरुवार को जिला समाहरणालय में हुई बैठक में नहीं हो पाया. 19 नवंबर से बंद कोयला लोडिंग शुरू करने के लिए धनबाद के डीसी ए दोड्डे की पहल से बनायी गयी कमेटी की बैठक में कोई फैसला नहीं हो सका. गुरुवार को जिला प्रशासन, बीसीसीएल और इंडस्ट्रीज एंड कॉर्मर्स एसोसिएशन (आईसीए) के प्रतिनिधियों की बैठक अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था राकेश कुमार दुबे की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई.

कोयले की कीमत, ढुलाई सहित पहले से तय है

बैठक में आईसीए के प्रतिनिधि अमितेश सहाय ने बीसीसीएल के सेल्स एवं मार्केटिंग विभाग के 26 फरवरी 2011 को जारी पत्र संख्या-बीसीसीएल/एस एंड एम/एसए/एफ-प्राइसिंग/11/916 का हवाला देते हुए कहा कि उपरोक्त पत्र बीसीसीएल के सभी क्षेत्र के महाप्रबंधक,  एरिया सेल्स मैनेजर और एरिया फाइनेंस मैनेजर को भेजी गयी थी. इसमें साफ कहा गया है कि कोयले की कीमत या तो फ्रेट ऑन रोड या फ्रेट ऑन बोर्ड हो सकती है.’

बीसीसीएल को ट्रकों पर कोयला लोड करा कर देना है

सहाय ने कहा कि यह पत्र स्पष्ट रूप से संकेत देता है कि डीओ लगाने वालों को बीसीसीएल को ही ट्रकों पर कोयला लोड करा कर देना है. क्योंकि जब उद्यमी कोयला का डीओ लगाते हैं तो उसमें लोडिंग का चार्ज भी संलग्न रहता है. इस पर बीसीसीएल के जीएम सेल्स ने कहा कि उन्हें इस पत्र की जानकारी नहीं है. फिर भी हम इसकी तहकीकात करेंगे. यदि यह सही है, तो हम उद्यमियों को कोयला लोड करा कर देंगे. वहीं सेल्स विभाग के एक अन्य प्रतिनिधि ने कहा कि बीसीसीएल के उपरोक्त नोटिफिकेशन से हम सहमत हैं.

बैंक खाते में जायेगी मजदूरों की मजदूरी

बैठक में कोयला लोडिंग की मजदूरी का भी मुद्दा उठा. इस पर आईसीए ने कहा कि हम सरकार से निर्धारित मजदूरी को सीधे मजदूर के बैंक खाता में जमा किया जायेगा. आईसीए के अनिल सांवरिया ने कहा कि हम किसी भी कीमत पर कोयला लोड कराने के लिए रंगदारी नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि अब गेंद प्रशासन के पाले में है. प्रशासन यह तय करे कि यहां के उद्योग चलते रहें या फिर उद्योगपति यहां से पलायन करें.

अगली बैठक 4 जनवरी 2019 को

निर्णय लिया गया कि अगली बैठक 4 जनवरी 2019 को अपराह्न 4:00 बजे समाहरणालय सभागार में होगी. इस बैठक में बीसीसीएल के जीएम सेल्स अमितेश सहाय की ओर से उपलब्ध कराये गये डॉक्यूमेंट पर चर्चा होगी. यदि उपरोक्त आदेश प्रभाव में रहा तो बीसीसीएल अब उद्यमियों को कोयला लोड करा कर देगी. यह तय किया गया कि अगली बैठक से पूर्व अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था की अध्यक्षता में श्रम विभाग के प्रदीप कुमार लकड़ा, एके तिवारी बीसीसीएल की कोलियरियों का दौरा करेंगे और वस्तु स्थिति का जायजा लेंगे.

बैठक में ये लोग थे मौजूद 

बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था राकेश कुमार दुबे, असिस्टेंट लेबर कमिश्नर प्रदीप कुमार लकड़ा, एनफोर्समेंट अधिकारी एके तिवारी, बीसीसीएल के जीएम सेल्स कृष्णा बटुला, धनसार क्षेत्र के महाप्रबंधक, अमितेश सहाय, अनिल सांवरिया आदि उपस्थित थे.

इसे भी  पढ़ेंः रांची आये यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप, बोले- हनुमान जी सबके थे और सबके हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: