JharkhandKhas-KhabarLead NewsNationalNEWSSports

आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट की हुई थी शुरूआत, जानें किसने बनाया था पहला रन

New Delhi: टेस्ट क्रिकेट की आधिकारिक तौर पर शुरूआत 1877 (15 मार्च) को ही हुई थी. यानी 144 साल पहले आज ही के दिन पहला टेस्ट खेला गया था. यह टेस्ट मैच 15 से 19 मार्च तक मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था. क्रिकेट इतिहास का पहला शतक और पहला रन बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन के नाम रहा.

ऑस्ट्रेलिया के साउथ वेल्स टीम की ओर से अपने कैरियर की शुरूआत की

चार्ल्स बैनरमैन का जन्म इंग्लैंड में 1851 में इंग्लैंड में हुआ था वहां पर इनका पालन पोषण किया गया था लेकिन कुछ दिनों के बाद इनका परिवार ऑस्ट्रेलिया में आकर बस गया और जहां पर इस महान बल्लेबाज ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साउथ वेल्स टीम की तरफ से क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया उसके बाद उनको ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया. इस मैच में चार्ल्सबैनरमैन जब बल्लेबाजी करने आए तो उनके बल्ले से क्रिकेट का पहला रन निकला और साथ में उन्होंने इस मैच में शतक भी लगाया था.

advt

630 रन में 165 रन बैनरमैन ने खुद बनाए थे

उन्होंने अपने करियर में तीन टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 630 रन बनाए थे उनका उच्चतम स्कोर 165 रन था जो उस जमाने में किसी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे उच्चतम स्कोर था.

एलन हिल हैं पहला कैच और पहला विकेट लेने वाले खिलाड़ी

इस मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज अल्फ्रेड शॉ की गेंद पर फील्डर एलन हिल ने टॉम होरन का कैच पकड़ा था जोकि टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला कैच था.टेस्ट क्रिकेट में पहला कैच और पहला विकेट लेने वाले खिलाड़ी एलन हिल थे. हिल ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 2 मैचों में 18.57 की औसत से 7 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इसके अलावा हिल ने 4 पारियों में 49 रनों की सर्वोच्च स्कोर सहित 101 रन बनाए.

1930 में हो गया था निधन

महान बल्लेबाज चार्लस बैनरमैन का निधन 1930 में हो गया. लेकिन यह महान बल्लेबाज क्रिकेट के इतिहास में अमर रहेगा. इसके अलावा आने वाली पीढ़ी भी इस क्रिकेटर से अपने क्रिकेट कैरियर में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेता रहेगा.

पहला टेस्ट 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया

दुनिया में विश्व कप क्रिकेट का पहला टेस्ट 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. जिस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड जैसे विश्व के सबसे प्राचीन और मजबूत टीम को हराकर इतिहास रच दिया था. क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम का इतिहास काफी पुराना है और जब कि उस जमाने में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम क्रिकेट खेलना आरंभ किया था.

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी चोट मामलाः सुरक्षा निदेशक व एसपी निलंबित, जिला अधिकारी का तबादला

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: