Lead NewsWorld

ब्रिटेन और रूस में तनाव, ब्रिटिश युद्धपोत पर रूसी नौसेना की फायरिंग

London : ब्रिटेन और रूस के बीच तनाव की स्थिति बनती नजर आ रही है. रूसी नौसेना ने बुधवार को ब्लैक सी में गश्त कर रहे ब्रिटेन की रायल नेवी के युद्धपोत एसएमएस डिफेंडर पर फायरिंग कर दी है. जानकारी के अनुसार रूस के एसयू-34एम घातक लड़ाकू विमान ने तो इस जहाज के रास्ते बम भी गिराया. इस घटना के बाद दोनों देशों की नौसेना के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए हैं.

ब्लैक सी में वर्चस्व को लेकर अमेरिका और रूस के बीच पहले से ही खींचतान जारी थी. ऐसे में ब्रिटेन के इस तनाव में एंट्री से रणनीतिक स्थिति एकदम बदल गयी है.

इसे भी पढ़ें–सीएम के हस्तक्षेप के बाद यूपी के ईंट भट्ठे में बंधक 33 झारखंडी श्रमिक और 9 बच्चों ने ली आजादी की सांस

advt

रूसी रक्षा मंत्रालय ने, ब्रिटिश युद्धपोत एचएमएस डिफेंडर पर आज स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 52 मिनट पर काला सागर के उत्तर पश्चिमी हिस्से को पार करने का आरोप लगाया है.

जिसके बाद इस युद्धपोत की घेराबंदी के लिए रूसी नौसेना की ब्लैक सी फ्लीट और रूसी एफएसबी बॉर्डर सर्विस के जहाज ऐक्शन में आए. उन्होंने ब्रिटिश युद्धपोत को पहले अपना रास्ता बदलने के लिए मौखिक चेतावनी दी. जिसके बाद रूसी युद्धपोतों ने चेतावनी के लिए दो राउंड गोलीबारी भी की.

ब्रिटिश युद्धपोत एसएमएस डिफेंडर ने रूसी नौसेना की इस चेतावनी को पहले नजरअंदाज कर दिया. जिसके बाद रूसी नौसेना मे शामिल Su-24M लड़ाकू विमान ने ब्रिटिश युद्धपोत के रास्ते में बड़े-बड़े बम गिराए.

इसे भी पढ़ें–ऊर्जा विभाग की लापरवाही से जनता को बिजली बिल से लग रहा ‘करंट’: बाबूलाल मरांडी

यह बम युद्धपोत के आगे के रास्ते में गिराए गए. रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ब्रिटेन के विध्वंसक को चेतावनी देने के लिए लड़ाकू विमान ने चार उच्च विस्फोटक बम गिराए थे.

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि इस घटना के बाद रूस ने विरोध दर्ज करवाने के लिए ब्रिटिश सैन्य अताशे को विरोध दर्ज करवाने के लिए तत्काल तलब किया है. लेकिन ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने इन दावों का खंडन किया है कि एचएमएस डिफेंडर पर गोलियां चलाई गयी थीं.

एक बयान में कहा गया है कि एचएमएस डिफेंडर पर कोई चेतावनी शॉट नहीं चलाए गए हैं. रॉयल नेवी जहाज अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार यूक्रेनी क्षेत्रीय जल के माध्यम से निर्दोष मार्ग का संचालन कर रहा है.

इसे भी पढ़ें–प्रदीप यादव के गुर्गे के रोल में हैं पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष :भाजपा

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: