Corona_UpdatesHEALTHJharkhandRanchi

रांची जिले के सभी प्रखंडों में बनाये जायेंगे दस-दस वैक्सीनेशन सेंटर

Ranchi: कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी रांची जिला में जारी है. जिले के सभी प्रखंडों में वैक्सीनेशन के लिए करीब दस-दस वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे. उपायुक्त छवि रंजन ने वैक्सीनेशन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह दिशा-निर्देश दिये.

बैठक में रांची जिले के विभिन्न प्रखंडों में अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाने को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा की गयी.

उपायुक्त द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को बीडीओ के साथ समन्वय स्थापित कर वैक्सीनेशन सेंटर चयनित करने का निर्देश दिया गया था. उपायुक्त ने सभी वैक्सीनेशन सेंटर में मापदंड के अनुसार व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें : आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक बढ़ोतरी

सेंटर में होगी 5 लोगों की टीम

एक वैक्सीनशन सेंटर में 5 लोगों की टीम होगी. इनमें चार वैक्सीनेशन ऑफिसर और एक वैक्सीनेटर होंगे. सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करने के बाद कोविन (Co-win) अप्लीकेशन पर उनके रिकॉर्ड की इंट्री की जाएगी. वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों की पहचान फोटोयुक्त पहचान पत्र से की जाएगी.

टीम फॉरमेशन को लेकर सभी पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये. इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर लॉजिस्टिक्स, शौचालय की व्यवस्था, पानी, बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी वेंटीलेशन, एम्बुलेंस की व्यवस्था आदि को लेकर भी संबंधित पदाधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई.

आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में आयोजित बैठक में सिविल सर्जन रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर/बुंडू, जिला कल्याण पदाधिकारी रांची, उप समाहर्ता भूमि सुधार सदर/बुंडू, सभी कोषांग के नोडल एवं सहयोगी पदाधिकारी, ज़िला आरसीएच पदाधिकारी, जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, जिला के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : किसान आंदोलन, भारतीय लोकतंत्र को ऊर्जा दे रहा है

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: