न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत के ज्यादातर शहरों में हर मौसम में दिन और रात के समय बढ़ रही है गर्मी: स्टडी

885

Kolkata: आइआइटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि देश में ज्यादातर शहरों में गर्मी बढ़ रही है. देश के ज्यादातर शहरों में सभी मौसमों में दिन और रात के दौरान मानवीय गतिविधियों के कारण अपने आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से अधिक गरम रह रहे हैं यानी कि इलाके ‘अर्बन हीट आइलैंड’ में तब्दील हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःकिसी भी गैंगस्टर से संगठन का नहीं कोई संबंध: JJMP

‘उपनगरों के मुकाबले शहरों में ज्यादा गर्मी’

आइआइटी खड़गपुर के महासागर, नदी, वायुमंडल और भूमि विज्ञान केंद्र (कोरल) के शोधकर्ताओं तथा उसके वास्तुकला एवं क्षेत्रीय योजना विभाग ने अपने अध्ययन में बताया कि देश में दस लाख से अधिक आबादी वाले बड़े शहरों में दिन के दौरान पारा अधिक दर्ज किया गया और रात में भी पारा अपेक्षाकृत चढ़ा हुआ पाया गया.

आइआइटी खड़गपुर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस अध्ययन में कहा गया है कि उपनगरों के मुकाबले शहरी इलाकों में अधिक गरम तापमान से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने की आशंका है, क्योंकि प्रदूषण के अलावा गर्म हवाएं भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

एक शोधकर्ता प्रोफेसर अरुण चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘हमारा अध्ययन विस्तृत है और इसमें भारत के गरम शहरी इलाकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया गया है. हमने 2001 से 2017 के बीच 44 प्रमुख शहरों में सभी मौसमों में तापमान का अध्ययन किया.’’

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ेंः#DelhiElection से पहले डिप्टी CM सिसोदिया के OSD गिरफ्तार, घूस लेने के आरोप में CBI ने किया अरेस्ट

‘शहरी इलाकों के पास हरियाली बढ़ाने से घटेगा पारा’

शोध के सह-लेखक प्रोफेसर जयनारायण कुट्टीपुरथ ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन से मिले सबूत से पता चलता है कि शहर और उसके आस पास यदि हरियाली हो तो शहर में तापमान कम हो सकता है.’’

उन्होंने कहा कि हरित क्षेत्रों का संरक्षण और विस्तार तथा शहर में और उसके आसपास जलाशयों का संरक्षण करने से शहरी इलाके के गरम तापमान पर लगाम लगाने में मदद मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि इको-फ्रेंडली सामान से इमारतों का निर्माण करना भी मददगार साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंःमहबूबा-उमर के खिलाफ PSA के तहत मामला दर्ज, चिदंबरम ने बताया लोकतंत्र का सबसे घटिया कदम

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like