न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राजस्थानी पत्थरों से बनीं मंदिर, नवरात्र के नौ दिन किया जाता है अलग-अलग श्रृंगार

82

Ranchi: दुर्गा पूजा के दौरान मंदिरों में पारंपरिक तरीके से पूजा की जाती है, जिसके लिए पूर्व से ही तैयारी कर ली जाती है. लेकिन, इन सबसे अलग राजधानी रांची में एक मंदिर ऐसा भी है, जिसे राजस्थान से मंगाये पत्थरों से बनाया गया है. अपर बाजार स्थित इस मंदिर का निर्माण भारतीय युवक संघ के सदस्यों की ओर से कराया गया है. जिसका नाम भारतीय युवक संघ दुर्गा मंदिर है. इस मंदिर की निर्माण लागत लगभग 40 लाख रुपये है. न सिर्फ राजस्थानी पत्थर का प्रयोग, बल्कि मंदिर के अंदर की बारीक कारीगरी को भी देखे तो वो भी राजस्थानी तरीके की ही है. हल्के गुलाबी पत्थरों से बना ये मंदिर देखने में काफी आकर्षक हैं.

इसे भी पढ़ें: जैप-1 में निकला फूल-पाती जुलूस, मां दुर्गा को 40 राउंड गोलियों की दी गयी सलामी

किया गया जीर्णोद्धार

मंदिर का निर्माण साल 2000 में संघ की ओर से कराया गया. इस वक्त ये सफेद मार्बल से बना था, लेकिन पिछले एक साल से इसका जीर्णोद्धार कार्य चल रहा था, जिसमें मंदिर को नया प्रारूप देने के लिये राजस्थानी पत्थरों का इस्तेमाल किया गया. सदस्यों ने जानकारी दी कि इस मंदिर का निर्माण राजस्थान से मंगायें पत्थरों से कराया गया है. इसका मुख्य कारण मंदिर को पुर्णतः राजस्थानी तरीके से तैयार करना था.

इसे भी पढ़ें: दुर्गा पूजा में महंगाई का असर, पूजन सामग्रियां हुईं महंगी

प्रतिमा भी है राजस्थानी

palamu_12

मंदिर की प्रतिमा भी राजस्थानी है. सह सचिव अमर पोद्दार ने बताया कि 2000 में ही मां की प्रतिमा जयपुर से बना के मंगवायी गयी थी. जो अष्टभुजी मां दुर्गा की प्रतिमा है. नव दिन अलग अलग श्रृंगार: नवरात्रि के दिनों में इस मंदिर में प्रतिदिन मां दुर्गा को अलग-अलग श्रृंगारों से सजाया जाता है. प्रतिमा को वैसे मां के नव रूपों के अनुसार वस्त्र पहनाये जाते हैं. वहीं प्रति दिन श्रृंगार भी अलग-अलग रहता है.

इसे भी पढ़ें: दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा से जुड़ी कोई परेशानी हो, तो इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

अखंड जोत है जलती

यहां के मुख्य पुजारी चंद्रमणी मिश्रा ने बताया कि यहां प्रति दिन अखंड ज्वाला जोत जलती है. जिसे ज्वाला देवी मंदिर के प्रतिक के रूप में जलाया जाता है. नवरात्र के बाद भी यहां यह जोत निरंतर जलती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: