West Bengal

कोलकाता में बढ़ रहा है तापमान, उत्तर बंगाल में भारी बारिश के आसार

Kolkata : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में लगातार बारिश के बावजूद तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. इस बीच उत्तर बंगाल के विस्तृत इलाके में भारी बारिश के आसार हैं. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी बयान में बताया गया है कि कोलकाता में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है, जो सामान्य से करीब पांच डिग्री ज्यादा है.

इसके अलावा उत्तर बंगाल के जिलों जैसे दार्जिलिंग,जलपाईगुड़ी,कालिमपोंग,अलीपुरद्वार,कूचबिहार में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. शुक्रवार को दार्जिलिंग और कालिमपोंग में भारी बारिश होगी. इसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात और लैंडस्लाइडिंग की आशंका व्यक्त की गयी है. रविवार तक इसी तरह से बारिश होती रहेगी.

इसे भी पढ़ें – आदिवासी जमीन की रजिस्ट्री की सीओ मैडम ने कर दी सिफारिश और खुद जमाबंदी करने से मना किया

बंगाल की खाड़ी में मॉनसून से निम्न दबाव बना हुआ है

हालांकि राजधानी कोलकाता,हावड़ा,हुगली,उत्तर और दक्षिण 24 परगना,पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर,पुरुलिया, बांकुड़ा में फिलहाल कम बारिश होगी. इसलिए यहां तापमान भी बढ़ेगा और गर्मी से लोग बेहाल भी होंगे. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से करीब 4 डिग्री ज्यादा है.

बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की वजह से निम्न दबाव बना हुआ है. जिसके कारण कोलकाता के आसमान में बादल छाए हुए हैं. इस वजह से बारिश तो हो ही रही है और तापमान भी बढ़ रहा है. बादल छाये होने की वजह से हवाएं गर्म होकर ऊपर नहीं उठ पा रही हैं, जिसकी वजह से उमस हो रही है और लोग पसीने से परेशान हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें –Chandra Grahan 5 July 2020: धनु राशि में चंद्र ग्रहण, कहां और कब दिखाई देगा

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close