LohardagaNEWS

हिंडालको बताएं बॉक्साइट डस्ट से प्रदूषण होता है या मजदूरों के पसीने से : सुखदेव भगत

Lohardaga: लोहरदगा हिंडालको अनलोडिंग स्टेशन में आज ट्रक लोडर मजदूर संघ की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लोहरदगा के पूर्व विधायक सुखदेव भगत बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे. बैठक को संबोधित करते हुए सुखदेव भगत ने कहा कि मजदूर हित उनके लिए सर्वोपरि है और मजदूरों पर किसी भी तरह का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

 

उन्होंने कहा कि हिंडालको कंपनी प्रदूषण को लेकर अनलोडिंग स्टेशन में ट्रकों का परिचालन बंद करने जा रही है जिसके कारण सैकड़ों मजदूरों का रोजगार छिन जाएगा. भगत ने हिंडालको कंपनी से पूछा कि क्या मजदूरों के पसीने से पर्यावरण होता है. रोपवे के माध्यम से बॉक्साइट यहां जो डंपिंग किया जाता है उससे प्रदूषण नहीं होता है  यह कैसा विडंबना है. भगत ने कहा कि पीठ में लात मारोगे तो बर्दाश्त कर लिया जाएगा लेकिन पेट पर लात मारोगे  तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कंपनी यहां ट्रकों का परिचालन बंद कर सीधे रूप से मजदूरों के पेट में लात मारने का काम करने जा रही है. भगत ने हिंडालको कंपनी को चेतावनी देते हुए कहा कि कंपनी कहीं भी अपने व्यापार को बढ़ाएं उससे हम लोगों को कोई लेना देना नहीं है लेकिन अगर यहां मजदूरों का रोजगार छिना जाता है तो अनलोडिंग स्टेशन में स्थित  रोपवे को भी बंद कर दिया जाएगा क्योंकि  रोपवे से ही सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है.

 

भगत ने कहा कि ना तो पर्यावरण विभाग और ना ही लोहरदगा नगर परिषद ने हिंडालको कंपनी से प्रदूषण को लेकर अनलोडिंग स्टेशन  में ट्रकों का परिचालन बंद करने को कहा है बावजूद कंपनी यहां ट्रकों का परिचालन बंद कर रही है तो उसे हर हाल में  रोपवे को भी बंद करना होगा. किसी भी कीमत में यहां रोपवे चलने नहीं दिया जाएगा जब तक कंपनी  यहां के मजदूरों को रोजगार नहीं देगा. भगत ने कहा कि मजदूर हित में अब हिंडालको कंपनी से आर-पार की लड़ाई होगी और मजदूरों का आंदोलन संवैधानिक एवं गांधीवादी तरीके से होगा. इस दौरान मजदूरों ने जमकर हिंडालको के खिलाफ नारेबाजी कर अपनी चट्टानी एकता का परिचय दिया. इससे पूर्व बैठक में मजदूरों ने सुखदेव भगत को बताया कि 20 वर्षों से यहां पर लगभग 350 मजदूर काम कर अपने बच्चों एवं परिवार का पालन करने का काम कर रहे हैं.

 

कंपनी प्रदूषण को लेकर यहां ट्रकों का परिचालन बंद करने जा रही है जिसके कारण हम सभी मजदूर बेरोजगार हो जाएंगे. मजदूरों ने भगत से न्याय दिलाने की मांग किए. कार्यक्रम में कांग्रेस नेता आलोक साहू, कुणाल अभिषेक, साइडिंग इंचार्ज रवि भूषण, मनोज सिंह, अनलोडर मजदूर रवि महली, महेश लोहरा, अनिल उरांव ,प्रदीप नस उरांव, कुल्लू महली ,भौरा उरांव, उत्तम उरांव,रवि उरांव, प्रेमचंद महतो ,रोपा उरांव,विनोद उरांव नरेश उरांव,चरण उरांव,नीलमणि उरांव, सुखशांति उरांव ,प्रमिला उरांव ,सिकंदर महली ,धर्मा उरांव, उदित महली , सीमा उरांव,संदीप उरांव आनंद उरांव सहित सैकड़ों की संख्या में मजदूर उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button