Bihar

जातीय जनगणना को लेकर पीएम मोदी से मिलना चाहते हैं तेजस्वी यादव

Patna: बिहार में जातीय जनगणना की मांग काफी तेज हो गई है. सत्ता पक्ष से लेकर विपक्षी पार्टी तक जातीय जनगणना की मांग केंद्र सरकार से कर रहे हैं ताकि पिछले लोगों को भी सरकार की सारी सुविधाओं का लाभ मिल सके और समाज के मुख्यधारा में वह भी जुड़ सकें.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी जातीय जनगणना की मांग कर चुके हैं और लगातार अपने इस बयान पर कायम हैं. वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव भी जातीय जनगणना की मांग कर रहे हैं. तेजस्वी यादव का कहना है कि केंद्र में मोदी सरकार और बिहार में नीतीश सरकार है यानी कि डबल इंजन वाली सरकार जातीय जनगणना क्यों नहीं करा सकती. जब नीतीश कुमार मांग कर रहे हैं तो इस मांग को अनदेखी क्यों की जा रही है.

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलने का समय मांगा है और दो प्रस्ताव हमने रखा है, उस पर विचार किया जाए. सत्ता में बैठे यही लोग हैं. डबल इंजन की सरकार है. इन्हीं लोगों की सरकार दिल्ली में भी है.

advt

इसे भी पढ़ें :‘बिहारी गुंडा’ वाले बयान पर बवाल, पक्ष और विपक्ष ने कहा- हमारे यहां के लोग सहयोग ना करें तो दूसरे राज्य भुखमरी के कगार पर आ जाएंगे

एक कमेटी बनाई जाए. विधानसभा की सर्वसम्मति से पास कराकर प्रधानमंत्री से मिलने का समय लिया जाए. ताकि जल्द से जल्द जातिगत जनगणना हो.

तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी इस पर राजी नहीं होंगे. मुख्यमंत्री जी कहते हैं सिर्फ होना चाहिए. लेकिन कहने से नहीं होता. करना पड़ेगा और करवाना पड़ेगा. दूसरा प्रस्ताव है कि जिस दिन से सरकार ने कर्नाटक सरकार ने अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना करवाई उस तरह से जातिगत जनगणना कराया जाए.

इसे भी पढ़ें :CORONA ALERT : गढ़वा के रमुना में कोरोना विस्फोट, एक साथ 14 लोग कोरोना संक्रमित

राज्य सरकार अपने खर्चे पर कराए और अगर मुख्यमंत्री जातिगत जनगणना चाहते हैं तो खुद अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना कराएं. आखिर किस मुंह से हम लोग दिखाएंगे कि सर्वसम्मति से हम लोगों ने पास कराया और महत्व क्या रह जाएगा इस विधानसभा का.

तेजस्वी ने कहा कि असली ऐतिहासिक कदम कब होगा. हम सभी अति पिछड़े, पिछड़े, ओबीसी नेताओं से कहेंगे उनकी असली जीत तब होगी जब जातिगत जनगणना होगी. जब पता चलेगा कि आप कितने प्रतिशत थे तब आपके हिसाब से बजट बनेगा.

यह कोई कृपा थोड़े ही है. इसका तो अधिकार बनता है. यह हमारा अधिकार है. यह तो मिलना चाहिए था. वहीं लालू यादव को लेकर तेजस्वी ने कहा कि वो रिकवर कर रहे हैं. पार्लियामेंट जा रहे हैं. बहुत जल्द बिहार की जनता के बीच आएंगे.

इसे भी पढ़ें :काफी समय बाद संसद पहुंचे लालू प्रसाद, पीएम मोदी और नीतीश सरकार पर जम कर बोला हमला

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: