न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 के जरिये एक और श्रृंखला जीतना चाहेगी टीम इंडिया

90

Wellington : विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नयी इबारत लिख रही टीम इंडिया बुधवार को आखिरी चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और श्रृंखला जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगी. नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिये जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे श्रृंखला 4 . 1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी_20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा,‘‘ हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिए. हम जीत की लय कायम रखकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेंगे.’’

दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका

पिछली वनडे श्रृंखला के जरिये भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली. अभी भी कुछ जगह खाली है और टी-20 श्रृंखला के जरिये टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं था और वह तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेगा. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की टी-20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था. उन्होंने आखिरी टी-20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था. दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं. अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया.

धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके

Related Posts

#BalbirSingh: हॉकी के महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का 96 साल की उम्र में निधन

हेलसिंकी ओलंपिक (1952) फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ पांच गोल का उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है.

19 बरस के शुभमान गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई.कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. कृणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं.  धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे. वहीं मेजबान टीम वनडे श्रृंखला 1 . 4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी. उसने 2008. 09 में यहां खेली गई टी-0 श्रृंखला में भारत को 2 . 0 से हराया था. इसके बाद 2012 में दो मैचों की श्रृंखला 1 . 0 से जीती और भारत में 2017 . 18 में 1 . 2 से हार गए. वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद ने शुरू में स्विंग ली थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे. ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस श्रृंखला में आराम दिया गया है. हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली श्रृंखला है.

टीमें : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज.
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रासवेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम.

hotlips top

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like