न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत कर टीम इंडिया ने इतिहास रचा, ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से मात दी

टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में मात दी है.  इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली

23

NewDelhi : टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में मात दी है.  इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.बता दें कि मैच में 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया  89.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 261 रन ही बना सकी.  उसके लिए पैट कमिंस ने सबसे अधिक 63 रनों की पारी खेली.  5वें दिन ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ मैच सिर्फ 27 गेंदों में खत्म हो गया.  ऑस्ट्रेलिया को 9वां झटका जसप्रीत बुमराह ने चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज पैट कमिंस के रूप में दिया. कमिंस ने अपनी मैराथन पारी में 114 गेंदों का सामना किया, जबकि 5 चौके और 1 छक्का लगाया. उनके बाद इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराते हुए भारत को जीत दिला दी.  लियोन ने 50 गेंदों का सामना किया और 7 रन बनाये.  भारत के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नाम दो-दो विकेट रहे.  बता दें कि बारिश की वजह से 5वें दिन लगभग ढाई घंटे देरी से मैच शुरू हो सका था.  इससे पहले मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया में सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से 5 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि 2 मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए.  मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जीत के लिए भारतीय टीम को 37 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा है. उसे यहां आखिरी बार 1981 में जीत मिली थी.

eidbanner

  टेस्ट क्रिकेट में यह भारत की 150वीं जीत है

दूसरी ओर, टेस्ट क्रिकेट में यह भारत की 150वीं जीत है.  भारतीय टीम ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रनों के स्कोर पर घोषित की, जिससे मेजबान टीम को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला.  बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 151 रनों पर सिमट गयी थी.  इससे पहले मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया में सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि दो मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए.  इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में मनचाही शुरुआत नहीं मिल सकी और लंच तक उसके 2 विकेट 44 रन पर गिर गये.  दूसरे ओवर में ही आरोन फिंच (तीन) ने जसप्रीत बुमराह को दूसरी स्लिप में कैच थमा दिया. ख्वाजा ने मार्कस हैरिस (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े.  रविंद्र जडेजा के पहले ओवर में भारत ने ख्वाजा के खिलाफ रिव्यू लिया जो नाकाम रहा.  जडेजा ने 10वें ओवर में हैरिस को अग्रवाल के हाथों शॉर्ट लेग पर कैच आउट कराके ऑस्ट्रेलिया की परेशानी और बढ़ा दी.  

कुछ समय के लिए भारत दबाव में आ गया था

लंच के बाद उस्मान ख्वाजा (33) और शॉन मार्श (44) ने आक्रामक शाट खेले.  दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े और कुछ समय के लिए भारत दबाव में आ गया था. मोहम्मद शमी ने 21वें ओवर ख्वाजा को पगबाधा आउट किया. शॉन मार्श ने आक्रामक शॉट खेलना जारी रखा और ट्रैविस हेड के साथ 51 रन जोड़े.
ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन 37वें ओवर में पूरे किये.  शॉन मार्श को 33वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया.  उन्होंने भी डीआरएस का इस्तेमाल किया और गेंद स्टम्प को बस छूकर निकल रही थी, लिहाजा उन्हें आउट करार दिया गया;  मिशेल ने रविंद्र जडेजा को कुछ अच्छे शॉट लगाये, लेकिन वह छक्का लगाने के प्रयास में एक्स्ट्रा कवर पर विराट कोहली को कैच दे बैठे;  मिशेल मार्श 10 रन बनाकर आउट हुए.

 उन्हें जडेजा ने विराट के हाथों कैच कराया, जबकि टिम पेन 26 रन बनाकर आउट हुए.  स्टार्क (18) को शमी ने बोल्ड किया तो लगा जल्द ही भारत मैच जीत लेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.  कमिंस और नाथन लियोन ने नाबाद 43 रन जोड़ेते हुए भारत को जीत से दूर रखा. जब चौथे दिन का खेल खत्म हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई टीम 8 विकेट पर 258 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी.

इसे भी पढ़ेंः सीएम से शिकायत की वजह कहीं बीजेपी नेता को जमीन कब्जाने में सीओ का रोड़ा तो नहीं !

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: