BiharEducation & CareerJobsLead News

जॉब अलर्ट: बिहार में सवा लाख शिक्षकों की बहाली, काउंसिलिंग की तारीख जारी

PATNA: बिहार में बहुत ही जल्द बड़े पैमाने पर शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है. इसे लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. वहीँ काउंसलिंग की प्रतीक्षा कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी और राहत भरी खबर है.

इसे भी पढ़ें : डेल्टा वेरिएंट के बदले स्वरूप में देश में पहली मौत, झारखंड के लिये अलर्ट जारी

15 अगस्त तक सवा लाख शिक्षकों की बहाली

आपको बता दें कि सरकार ने 94 हजार प्राथमिक और 30 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति करने वाली है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को बताया कि पांच जुलाई से मेधा सूची के आधार पर शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुरू होगी. इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया 15 अगस्‍त तक पूरा कर लेने का लक्ष्‍य रखा गया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से काउंसलिंग संबंधी शिड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

advt

इसे भी पढ़ें : लोजपा के बाद बिहार कांग्रेस में भी फूट की अटकलें,हटाये जा सकते हैं प्रदेश अध्यक्ष

इसके अलावा राज्‍य के प्राथमिक और माध्यमिक और उच्च शिक्षकों की बहाली की तैयारी चल रही है. यह बहाली राज्‍य में छठे चरण के तहत 1,25,000 शिक्षकों की नियुक्ति से अलग देखी जा रही है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि पटना हाई कोर्ट के आदेश पर करीब 94 हजार प्राथमिक और 30 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया संपन्न करायी जा रही है. जानकारी के मुताबिक जो दिव्यांग अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाये थे. उनको एक और मौका दिया गया है. आवेदन की प्रक्रिया 11 जून से से शुरू हो चुकी है .

 

इसकी अंतिम तिथि 25 जून है. वहीँ नियोजन इकाइयों में दिव्यांग अभ्यर्थियों के नये आवेदन आये हैं.उनकी काउंसलिंग दो से नौ अगस्त के बीच होगी. दो अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाई, चार अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई और नौ अगस्त को पंचायत नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: