न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ज्ञानसेतु कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर शिक्षक की भूमिका अहम

डीडीसी ने ज्ञानसेतु कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

25

Chatra: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा केजी से नौंवी तक अध्ययनरत बच्चों को उपचारात्मक शिक्षा मुहैया कराने के लिए शुक्रवार को स्थानीय मध्य विद्यालय गीता आश्रम में ज्ञानसेतु कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ उप विकास आयुक्त मुरली मनोहर प्रसाद ने दीप प्रज्वलित कर किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीडीसी ने कहा कि ज्ञानसेतु से बच्चों का मानसिक व बौद्धिक विकास होगा. कमजोर बच्चों के लिए यह कारगर साबित होगा. ज्ञानसेतु योजना को सफल बनाने के लिए शिक्षकों की भूमिका अहम है.

इसे भी पढ़ें – अब पाकुड़ की जनता कह रही कैसे डीसी के संरक्षण में हो रहा है अवैध खनन, सवालों पर डीसी चुप 

शिक्षक और विद्यार्थियों में फूल व माली का रिश्‍ता

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि शिक्षक और विद्यार्थियों में फूल और माली का रिश्ता होता है. जिस तरह माली प्रतिदिन पौधों में सिंचाई करता है. उसी प्रकार शिक्षक बच्चों को ज्ञान देती है. उन्होंने आगे कहा कि जिला शिक्षा के क्षेत्र में काफी पीछे है. लेकिन, सरकार की इस योजना से शिक्षा में बहुत सुधार होगा. ज्ञानसेतु के माध्यम से अधिगम स्तर का आकलन कर बच्चों का मानसिक एवं बौद्धिक स्तर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण विधि के माध्यम से बदलाव लाने एवं उनके अधिगम स्तर में सुधार लाकर उसे कक्षा योग्य बनाया जाएगा. यह योजना बच्चों को तेजतर्रार और मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मददगार साबित होगा.

इसे भी पढ़ें: सीओ को चिट्ठी लिखकर कहा- 20 लाख लेवी दो, नहीं तो हैंड ग्रेनेड से दफ्तर उड़ा देंगे

आरंभ में तीन प्रखंडों से शुरू होगा ज्ञानसेतु

ज्ञानसेतु के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधीक्षक रामपति राम ने बताया कि प्रारंभ में यह तीन प्रखंडो में चलाया जायेगा. जिसमे चतरा, मयूरहंड और पत्थलगड्डा का नाम शामिल है. विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्राथमिक, उच्च और माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों की एक टीम गठित की गयी है. बताया कि शिक्षक अपने अपने स्कूल में जाकर पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को मानसिक रुप से मजबूत बनाने की टिप्स देंगे. साथ ही अगले तीन महीने तक बच्चों को अतिरिक्त जानकारी भी दी जायेगी. मौके पर सौ बच्चों के बीच ज्ञानसेतु की पुस्तकें वितरित किये गये. मौके पर राज्य साधनसेवी के एजाजुल हक, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अंबुजा पांडेय, चतरा बीईईओ सुशील कुमार सिंह, रमन कुमार सिंह, मनोज कुमार सिंह, एपीओ अशोक रजक, केके वर्मा समेत विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकायें एवं परियोजना अधिकारी उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: