BiharLead News

बिहार में 83,300 पदों पर शिक्षक, प्रधान शिक्षक और शारीरिक अनुदेशकों की जल्द निकलेगी बहाली: शिक्षा मंत्री

Patna: शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बताया है कि राज्य में 83,300 पदों पर शिक्षक, प्रधान शिक्षक और शारीरिक अनुदेशकों की जल्द बहाली निकलने वाली है. ये नियुक्ति प्रक्रिया बिहार लोक सेवा आयोग और शिक्षा विभाग के ज़रिये होगी, जिसमें कुछ पदों पर जुलाई में ही भर्ती करा ली जाएगी.

दरअसल, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विधानसभा में शिक्षा विभाग की अनुदान मांग पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए बताया कि बिहार में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत शिक्षकों की बहाली जारी है. छठे चरण के तहत अब तक लगभग 42000 से ज्यादा शिक्षकों हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें:  Adityapur Kanhaiya Singh Murder : पूर्व विधायक अरविंद सिंह के समर्थन में उतरे भाजपा नेता, आदित्यपुर थाने में जोरदार प्रदर्शन कर पुलिस को अल्टीमेटम

Catalyst IAS
ram janam hospital

गौरतलब है कि 15 दिनों के अंदर ही 3000 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा. इसकी जानकारी खुद विजय कुमार चौधरी ने दी है. गौर करने वाली बात यह भी है कि बिहार में इस बार 40,000 से अधिक प्रधान शिक्षकों के पद पर बहाली हो रही है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है. बीपीएससी के माध्यम से इन पदों पर जल्द ही बहाली प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इंटर स्तरीय स्कूल के लिए 5300 पदों पर प्रिंसिपल्स की बहाली होगी. इसको लेकर बीपीएससी ने तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 30,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 8386 पदों पर फिजिकल टीचर्स की नियुक्ति होनी है. सभी विद्यालयों में एक-एक शिक्षक की बहाली की जाएगी. अब तक की बात करें तो तीन हजार शारीरिक शिक्षक अनुदेशकों बहाल किए जा चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: रांची में Nucleus Mall के पास बनेगा फुट ओवर ब्रिज, GEL Church Complex के समीप होगी Escalators की सुविधा

Related Articles

Back to top button