Education & Career

आवासीय उच्च विद्यालयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले शिक्षकों और छात्रों को मिला सम्मान

Ranchi: रांची के मोहराबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में आयोजित कल्याण सम्मान समारोह में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में आवासीय उच्च विद्यालयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले शिक्षकों और छात्रों का सम्मानित किया गया. साथ ही 25 जून 2019 को आयोजित राज्य स्तरीय नृत्य एवं संगीत प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू एवं मंत्री लुईस मरांडी ने सम्मानित किया.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें- बीजेपी के विधायक आकाश विजवर्गीय की दादागिरी, सरेआम निगम अधिकारी को बैट से पीटा

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कल्याण विभाग के स्कूलों में सुधार हुआ है, बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसे कार्यक्रम होने चाहिए. इससे बच्चों को बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है.  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय किसी से कम नहीं और बच्चों के रिजल्ट से ये दिखता है. आनेवाले समय में भी बच्चों की बेहतरी के लिए जरूरी कदम उठाये जायेंगे. मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि जो काम अधूरे हैं उन्हें पूरा किया जायेगा. बच्चों के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल आदि के लिए कोचिंग व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है.

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कल्याण सचिव हिमानी पांडेय ने कहा कि आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार के लिए ज्ञानोदय कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है, जिसमें तहत शैक्षणिक स्तर, आधारभूत संरचना के के साथ अन्य गतिविधियों पर भी जोर दिया जा रहा है ताकि बच्चे अपनी रुचि के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकें.

Samford

इसे भी पढ़ें- राज्यसभा में बोले पीएम, मॉब लिंचिंग का दुख, पर पूरे झारखंड को बदनाम करना गलत

कार्यक्रम में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों के विगत तीन वर्षां की उपलब्धि से जुड़ी पुस्तिका का विमोचन किया गया.

कल्याण सम्मान समारोह में राज्यस्तर पर 10वीं की की परीक्षा में ओवरऑल प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले छात्रों, राज्यस्तर पर 12वीं की परीक्षा में ओवरऑल प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले छात्रों, राज्यस्तर पर झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल की परीक्षा में ओवरऑल प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले छात्रों, प्रमंडल स्तर पर 10वीं की परीक्षा में ओवरऑल प्रथम/द्वितीय/तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले छात्रों, राज्यस्तर पर 10वीं में विषयवार उत्कृष्ट शिक्षकों, प्रमंडल स्तर पर 10वीं के परीक्षाफल के आधार पर उत्कृष्ट विद्यालय, राज्य स्तर पर माध्यमिक/उच्चतर माध्यमिक/झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल की परीक्षा के परीक्षाफल के आधार पर उत्कृष्ट विद्यालय/नर्सिंग कॉलेजों को राज्यपाल ने सम्मानित किया.

इसे भी पढ़ें – तीन माह में राज्य से 45 प्रतिशत कुपोषण समाप्त करें, कुपोषण मुक्त पंचायत को एक लाख रुपये देने की घोषणा : मुख्यमंत्री

राज्यस्तर पर 10वीं की परीक्षा में पुरस्कार पानेवाले छात्र- दिलीप बेसरा, सिकंदर टुडू, अमन्त कुमार सोरेन

12वीं की परीक्षा में पुरस्कार पानेवाले छात्र- पूजा कुमारी, नितिमा हेम्ब्रम, कुमारी अमृता महतो

राज्यस्तर पर झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल की परीक्षा में ओवरऑल बेहतर प्रदर्शन करनेवाले – छात्र

गीता कुमारी, प्रियंका कुमारी, वर्षा कुमारी

राज्यस्तर पर 10वीं में विषयवार उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार पानेवाले

सुमंत कुमार, श्वेता सुमन, नलिन कुमार झा, कृष्ण कुमार झा, श्रीमती उमा कुमारी, सुषमा कुमारी, अर्जुन यादव, देवेन्द्र राम, सुभाष चंद्र दास, शीला कुमारी, गोविंद पात्रो, उषा सिंह, टहलु महतो, अश्वनी महतो, राजेश कुमार महतो, मणिशंकर पॉल, योगेश्वर महतो, तपन कुमार नायक, पवन सिंह, रामेश्वर सिंह.

इसे भी पढ़ें – PMCH : एड्स उपचार केंद्र में डॉक्टरों व पारा स्टाफ की कमी, मरीज करते हैं परहेज

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: