Ranchi

रांची: डीएवी पब्लिक स्कूल हेहल के शिक्षक व विद्यार्थियों ने आर्य समाज के सत्संग में लिया भाग

Ranchi:  डीएवी पब्लिक स्कूल हेहल,राँची के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने आर्य समाज मन्दिर,राँची के रविवारीय साप्ताहिक सत्संग एवं हवन में भाग लिया. सर्वप्रथम सभी ने आर्य समाज मंदिर की यज्ञ शाला में प्रातः 8 बजे पण्डित विमलेंद्र शास्त्री एवं डॉ प्रद्युमन शास्त्री के सानिध्य में वैदिक मंत्रों के साथ हवन किया .

संगीत शिक्षक इंद्रजीत दत्ता एवं  मुक्ति सरकार ने भक्ति भाव से ओतप्रोत भजन-हे ज्ञानवान भगवन! हमको भी ज्ञान दे दो,करुणा के चार छींटें,करुणा निधान दे दो. प्रस्तुत कर सभी को मन्त्र मुग्ध कर दिया.अशोक पाठक ने महर्षि दयानंद सरस्वती जी के अमरग्रन्थ सत्यार्थप्रकाश के छठवें समुल्लास का पाठ कर राजतंत्र और राजा का कर्त्तव्य विषय पर प्रकाश डाला.

इस अवसर पर झरखण्ड राज्य आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान  प्रेम प्रकाश आर्य ने कहा कि आज बच्चों में संस्कार एवं नैतिक मूल्यों की कमी देखने को मिल रही है,परन्तु डीएवी अपने यहाँ पढ़ रहे विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ संस्कार युक्त नैतिक शिक्षा देने के लिए कार्य कर रहा है,जो सराहनीय है.

राजेन्द्र आर्य(प्रधान)आर्य समाज,राँची ने  कहा कि डी ए वी प्रबंधन प्रत्येक शनिवार को अपने विद्यालयों में यज्ञ का आयोजन करता है,उसमें सभी बच्चों को शामिल करें और यज्ञ के महत्त्व के साथ-साथ किसी एक महापुरुष के जीवन चरित्र के विषय में विस्तार से बताएं. इस अवसर पर सुशीला गुप्ता,  एस एल गुप्ता,  वरुण बिहारी,  पूर्णचन्द्र आर्य, अखिलेश मिश्रा,सुशील आर्य,  सुभाष मिश्रा,  यतीश चन्द्र यति, नन्दकिशोर पाण्डेय, एन के पाठक, आरती सिन्हा, राजलक्ष्मी आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: जनता तक पार्टी के विचार और मोदी सरकार की उपलब्धियों को पहुंचाने में सोशल मीडिया अहम: कर्मवीर सिंह

Related Articles

Back to top button