NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

टाटा स्टील वेस्ट बोकारो ने मधुमिता कुमारी को किया सम्मानित

214

Bokaro : टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन द्वारा सोमवार को वेस्ट बोकारो के ऑडिटोरियम में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. यह समारोह अगस्त में जकार्ता (इंडोनेशिया) में आयोजित एशियन गेम्स में रजत पदक विजेता मधुमिता कुमारी के सम्मान में आयोजित किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि साहबजी कुचरू, चीफ, ऑपरेशंस, टाटा स्टील (वेस्ट बोकारो) ने मोहन महतो, अध्यक्ष, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ, प्रकाश राम, अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी कोच, शिशिर महतो, तीरंदाजी कोच एवं बगीचा सिंह, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित और सीनियर कोच (एथ्लेटिक्स) टाटा स्टील के साथ समारोह में भाग लिया. तीरंदाजी की ‘ कंपाउंड श्रेणी’ में भारत का प्रतिनिधित्व करनेवाली मधुमिता कुमारी पहली भारतीय महिला हैं. उन्होंने न केवल ’18वें एशियाई खेलों’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया, बल्कि राष्ट्र के लिए रजत पदक भी जीता.

इसे भी पढ़ें- पिकनिक से लौटे बीआईटी के छात्र ने चलाई गोली, जांच में जुटी पुलिस

मधुमिता ने तीरंदाजी प्रशिक्षण की शुरुआत 2008 में टाटा स्टील वेस्ट बोकारो के फीडर सेंटर से की थी. उसके बाद मधुमिता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2010 में मधुमिता ने बिरसा मुंडा आर्चरी अकादमी, सिल्ली में कंपाउंड डिवीजन से एडवांस ट्रेनिंग ली. 50 से अधिक राष्ट्रीय पदक जीतनेवाली मधुमिता ने एशियाई खेलों में रजत पदक जीता. अब उनका लक्ष्य 2020 में आयोजित होनेवाले ओलिंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने का है. उन्होंने अब तक 12 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, जिसमें एशियन ग्रांड पिक्स, एशिया कप, यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप शामिल हैं.

टाटा स्टील वेस्ट बोकारो ने मधुमिता कुमारी को किया सम्मानित

ओलिंपिक में गोल्ड जीतने के लिए करूंगी तैयारी : मधुमिता

समारोह में अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए मधुमिता ने कहा, “मैं इतना प्यार और स्नेह देख अवाक हूं. मेरे जैसे खिलाड़ियों के लिए फीडर सेंटर के रूप में एक मंच प्रदान करने के लिए मैं टाटा स्टील की आभारी हूं. इस मंच के बिना मैं आज वहां नहीं जा पाती, जहां मैं अब हूं. मैं एशियाई खेलों में रजत को लेकर खुश हूं, लेकिन अब मैं और कठिन अभ्यास करूंगी और 2020 में होनेवाले ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने के लिए खुद को तैयार करूंगी.”

2020 ओलिंपिक के लिए मधुमिता को शुभकामनाएं : कुचरू

मधुमिता कुमारी की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए कुचरू ने कहा, “मधुमिता की सफलता को देखकर मैं प्रसन्न हूं और उसकी सभी आनेवाली प्रतियोगिताओं विशेषकर 2020 ओलिंपिक के लिए उसे शुभकामनाएं देता हूं. इस तरह की सफलता के लिए समर्पण और कड़ी मेहनत जरूरी है. टाटा स्टील में हमने हमेशा खेलों को प्राथमिकता दी है और खेल को जीवन का एक तरीका माना है. वेस्ट बोकारो के फीडर सेंटर ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को मंच दिया है और हम ऐसी कई और प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए काम कर रहे हैं.”

madhuranjan_add

इसे भी पढ़ें- बंद विफल, विपक्षी दलों ने बंद को सिर्फ फोटो ऑपर्चुनिटी के रूप में किया यूज : भाजपा

गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं : राम

इस अवसर पर बोलते हुए राम ने कहा, “मैं वेस्ट बोकारो की एक बेटी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेंच मार्क स्थापित करते देख गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. मैं पहले वेस्ट बोकारो स्थित टाटा स्टील फीडर सेंटर में कोच था. मुझे उस समय यहां बहुत समर्थन मिला और हमने क्षेत्र में तीरंदाजी के विकास की दिशा में अनवरत काम किया. फीडर सेंटर ने मधुमिता जैसी कई प्रतिभाओं को आगे लाने और विभिन्न खेलों में शामिल होने के लिए अवसर प्रदान किया है. मैं टाटा स्टील को वेस्ट बोकारो और आसपास के गांवों के खिलाड़ियों के लिए ऐसा मंच उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद देता हूं.”

इसे भी पढ़ें- झारखंड में नियमों के अनुरूप नहीं चल रहे फार्मेसी कॉलेज

मधुमिता के पिता जितेंद्र नारायण सिंह टाटा स्टील के कर्मचारी हैं और उन्होंने सभी उपलब्ध साधनों से अपनी बेटी के इस सफर में उसका साथ दिया. मधुमिता की तरह वेस्ट बोकारो में फीडर सेंटर की सुविधा से कई युवाओं ने पिछले वर्षों में विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में शीर्ष स्थान हासिल किया है और राज्य को सम्मान दिलाया है. जिले में अपनी तरह का यह केंद्र नवोदित खिलाड़ियों को सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान करता है और उन्हें स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पुणे और जबलपुर में सेना के खेल संस्थानों जैसे अन्य राज्य और राष्ट्रीय स्तर के और ऐसे अन्य ख्याति के संस्थान, कोचिंग सेंटरों में शामिल होने में मदद करता है. इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में टाटा स्टील अधिकारी, यूनियन पदाधिकारी, विभिन्न स्कूलों के बच्चे तथा फीडर सेंटर के प्रशिक्षु उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: