BusinessChaibasaJamshedpurJharkhand

Tata Steel को मिला जेआरडीक्यूवी पुरस्कार, जानि‍ए क्‍या है इस अवार्ड का महत्‍व

Jamshedpur: टाटा स्टील ने उद्यम स्तर पर प्रतिष्ठित जेआरडीक्यूवी पुरस्कार प्राप्त किया है. साथ ही मूल्यांकन वर्ष 2021 के लिए कंपनी को टाटा बिजनेस एक्सीलेंस मॉडल (टीबीईएम) आंकलन के तहत ‘बेंचमार्क लीडर’ के रूप में भी मान्यता मिली है. भारतरत्न जहांगीर रतनजी दादाभाई (जेआरडी) टाटा की 118वीं जयंती पर 29 जुलाई को मुंबई में आयोजित जेआरडीक्यूवी अवार्ड 2022 समारोह में टाटा समूह के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन ने टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन को यह पुरस्कार प्रदान किया.

नरेन्द्रन ने कंपनी के कर्मचारियों को दी बधाई
टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन ने इस पुरस्कार के लिए टाटा स्टील की नेतृत्व टीम, यूनियन सदस्यों और कर्मचारियों सहित पूरे टाटा स्टील परिवार को बधाई दी, जिन्होंने वर्षों से उत्कृष्टता की निरंतर खोज का प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि संगठन के व्यापक प्रयास की बदौलत कंपनी ‘बेंचमार्क लीडर’ के स्तर तक पहुंच गई है.भारत में टाटा स्टील के लिए एक उद्यम स्तर पर मूल्यांकन किया गया था, जिसमें भारत की सभी व्यावसायिक इकाइयों को एक इकाई के रूप में शामिल किया गया था.
24 सदस्यीय टीम ने किया मू्ल्यांकन
टाटा संस के ब्रांड कस्टोडियन हरीश भट्‌ट के नेतृत्व में कंपनी ने 24 सदस्यीय टीम द्वारा किए गए एक कठोर मूल्यांकन के माध्यम से विभिन्न टाटा समूह कंपनियों के सदस्यों को शामिल किया. टाटा स्टील की इस्पात व्यवसाय इकाई को वर्ष 2021 में जेआरडीक्यूवी पुरस्कार से सम्मानित होने का श्रेय मिला. इसके ट्यूब डिवीजन, वायर्स डिवीजन और फेरो अलॉयज एंड मिनरल्स डिवीजन को यह पुरस्कार मिला.

जानिए इस पुरस्कार के बारे में
टाटा बिजनेस एक्सीलेंस मॉडल (टीबीईएम) 1995 में टाटा समूह में अपनाया गया. यूएसए के मैल्कम बाल्ड्रिज मॉडल के अनुरूप एक मूल्यांकन मॉडल है. इसका उपयोग टाटा समूह की कंपनियों का आंकलन करने के लिए किया जाता है. इस प्रक्रिया का प्रबंधन टाटा बिजनेस एक्सीलेंस ग्रुप द्वारा किया जाता है. टीबीईएम असेसमेंट का इरादा समूह कंपनियों के कारोबार के प्रदर्शन में सुधार करना है. नेतृत्व, रणनीति, ग्राहक, मापन विश्लेषण और ज्ञान प्रबंधन, कार्यबल, संचालन, सुरक्षा और व्यावसायिक परिणामों जैसे व्यावसायिक आवश्यकताओं के कई आयामों पर मूल्यांकन किया जाता है. विभिन्न टाटा समूह कंपनियों के सदस्यों का गठन करने वाले टीबीईएम मूल्यांकनकर्ताओं की एक टीम उपरोक्त आवश्यकताओं का विस्तार से आंकलन करती है और कंपनी की मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं का अध्ययन करती है. कंपनियों का मूल्यांकन 1000 के स्कोर के आधार पर किया जाता है और 650 से अधिक संगठनों को जेआरडीक्यूवी पुरस्कार के लिए अनुशंसित किया जाता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ये भी पढ़ें- हावड़ा : नोटों के बंडल से लेकर कीचड़ के दलदल तक

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button