BusinessLead NewsNational

Tata Nano EV: नए लुक्स और धमाकेदार फीचर्स के साथ धमाल मचाने आ रही है लखटकिया कार, जानें कीमत सहित पूरी डिटेल

Mumbai : टाटा नैनो भले ही टाटा मोटर्स के लिए एक अधूरा सपना बनकर रह गई हो, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अगर इस कार को एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाए तो यह मार्केट में धूम मचा सकती है. कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता को देखते हुए टाटा मोटर्स नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

बता दें कि इन दिनों भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ती जा रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए दुनियाभर की कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच करना शुरू कर दी हैं.

इसे भी पढ़ें:वजन कम कराने के लिए एक्ट्रेस चेतना राज ने कराई प्लास्टिक सर्जरी, 21 की उम्र में मौत, पेरेंट्स ने डॉक्टर्स पर लगाया लापरवाही का आरोप

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

भारत की सबसे सस्ती EV कार होगी.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसी क्रम में टाटा मोटर्स भी भारत की सबसे सस्ती कार Tata Nano को इलेक्ट्रिक अवतार में लांच करने जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भारत की सबसे सस्ती EV कार होगी.

इसे भी पढ़ें:EX MLA ताला मरांडी और EX MLC प्रवीण सिंह की BJP में वापसी, दीपक प्रकाश ने जतायी पार्टी के मजबूत होने की उम्मीद

कार के फीचर्स

इस कार के फीचर्स की बात करें तो टाटा नैनो EV 200 किलोमीटर की ARAI रेंज देती है. AC के साथ यह 140 किलोमीटर की रेंज देती है. Tata Nano EV 10 सेकंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

बताया जा रहा है कि Tata Nano EV कार 4 सीटर कार होंगी. कार में 72 वोल्ट की लिथियम आयन बैटरी पैक होगी, जो 37.48 bhp पावर के समान होगी. टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का वजन करीब 800 किलोग्राम के आसपास होगा.

इसे भी पढ़ें:कर्नाटक में छात्रों को ‘एयरगन ट्रेनिंग’ देने पर मचा बवाल, बजरंग दल ने दी सफ़ाई

2 से ढाई लाख रुपये के बीच होगी कीमत

दावा किया जा रहा है कि टाटा नैनो भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी. यह 2 से ढाई लाख रुपए की कीमत में भारतीय बाजारों में उपलब्ध होगी. टाटा मोटर्स के एक सीनियर सूत्र ने बताया कि नैनो ईवी कार की अनुमानित कीमत 2.5 लाख रुपये हो सकती है.

पहली बार दुनिया ने देखी ‘लखटकिया कार’

आपको बता दें कि साल 2008 में पहली बार दुनिया ने ‘लखटकिया कार’ देखी थी. महज एक लाख रुपये की टाटा नैनो कार को मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है. रतन टाटा का मानना था कि यह कार आम लोगों के लिए बनाई गई है, जो सस्ती कार का सपना देखते हैं.

साल 2009 में टाटा नैनो सड़कों पर पहली बार दिखी और फिर साल 2019 तक आते-आते टाटा नैनो मार्केट से गायब हो गई.

भारतीयों ने इस कार को पूरी तरह नकार दिया. हालांकि, अब भी यह कार रतन टाटा के दिलों में बसती है. अब देखना ये है कि नैनो का ईवी वर्जन लोगों को कितना पसंद आता है.

इसे भी पढ़ें:होल्डिंग टैक्स में बढ़ोतरी से व्यापारी परेशान, लोगों को सता रही चिंता

Related Articles

Back to top button