JharkhandRanchi

22 अक्टूबर तक मनरेगा से डेढ़ करोड़ मानव दिवस सृजित करने का टारगेट, मंत्री आलमगीर आलम ने सांसदों, विधायकों से मांगी मदद

विज्ञापन

Ranchi : सरकार ने 22 अक्टूबर तक मनरेगा में डेढ़ करोड़ मानव दिवस सृजित करने का लक्ष्य तय किया है. इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग लगातार पहल कर रहा है. विभागीय मंत्री आलमगीर आलम ने इस काम में राज्य के सभी सांसदों और विधायकों से भी मदद मांगी है. इस संबंध में उनकी ओर से एक लेटर भी जारी किया गया है. हर गांव मोहल्ले में मनरेगा के लिए अधिक से अधिक संख्या में योजनाएं स्वीकृत करने औऱ काम की डिमांड में लोगों को जोड़ने को कहा है.

इसे भी पढ़ें – रिम्स : जूनियर डॉक्टरों ने 50 की संख्या में पहुंचकर मृतक के परिजनों से की मारपीट, केस भी दर्ज कराया

क्या लिखा है मंत्री ने पत्र में

अपने पत्र में मंत्री आलमगीर आलम ने कहा है कि धान की रोपणी के बाद बड़ी संख्या में गांवों में लोगों को रोजगार की जरूरत है. ग्रामीण विकास विभाग के जरिये नीलांबर पीतांबर जल समृद्धि, बिरसा हरित ग्राम, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना और दीदीबाड़ी योजना सहित दूसरी योजनाएं चलायी जा रही हैं. राज्य में काम की बढ़ती मांगों को देखते हुए 22 अक्टूबर तक जरूरतमंदों को मनरेगा योजना में अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाना है. इस काम में विभागीय प्रयास में सहयोग प्रदान करें.

advt

राज्य में 5,59,305 योजनाओं पर जारी है काम

अभी राज्य भर में कुल 5,59,305 योजनाओं पर काम शुरू किया गया है. विभाग ने इन योजनाओं को विशेष कार्य योजना बना कर पूरा करने की योजना बनायी है. इस क्रम में पुरानी योजनाओं को प्राथमिकता से पूरा करने पर जोर दिये जाने का निर्देश सभी जिलों को दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – आदेश की अनदेखी:  फीस जमा नहीं होने से चास  DPS ने शिक्षा मंत्री की नतिनी को ही रोक दिया ऑनलाइन क्लास से

सोशल ऑडिट यूनिट की जिम्मेदारी ज्यादा

विभागीय सचिव आराधना पटनायक ने सोशल ऑडिट यूनिट को अपनी पहल तेज करने को कहा है. डेढ़ करोड़ लोगों को 22 अक्टूबर तक रोजगार दिलाना है. इसके लिए ऑडिट टीम गांव-गांव जाकर इच्छुक मजदूरों से काम की मांग विहित प्रपत्र में प्राप्त करेगी. इसके बाद डीडीसी और मनरेगा के बीपीओ-बीडीओ द्वारा मजदूरों को उनके ही गांव- टोला में उपयोगी योजना के अनुसार रोजगार दिलाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – राज्य सरकार ने सहायक पुलिसकर्मियों को दिया भरोसा, कहा- होगा सेवा विस्तार, मानदेय में वृद्धि और नियुक्ति में मिलेंगे ज्यादा प्वाइंट्स

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button